मऊ के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग

मऊ : उत्तर प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता पर सम्पूर्ण समाधान दिवसों के माध्यम से जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के क्रम में जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में मोहम्मदाबाद तहसील दिवस सम्पन्न हुआ। जिलाधिकारी द्वारा तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि तहसील दिवस में प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्धता के साथ करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा की दुर दराज गाॅवों से जनता बड़ी उम्मीद के साथ तहसील दिवस में अपनी समस्या लेकर आती है इस लिए उनकी समस्याओं का निस्तारण सर्वोच्य प्राथमिकता पर करें। जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि अधिकारी शिकायत के निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता को निस्तारण के बारे में अवश्य सुचित करें।

उक्त अवसर पर 197 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिसमें 17 आवेदन का निस्तारण कर दिया गया। तहसील दिवस के अवसर पर मोहित यादव पुत्र झोलई, ग्राम धरमसीपुर द्वारा अवैध पट्टा किये जाने के सम्बन्ध, घुरभारी राम पुत्र विसम्भर जमीन पर कब्जा करने के सम्बन्ध, महेश राजभर पुत्र स्व मरछू राजभर ग्राम पलिगढ़ द्वारा चकरोड़ के सम्बन्ध में, श्रीपति पुत्र स्व0 रामदेव ग्रामसभा चकभोपतपुर द्वारा अतिक्रमण रोकने के सम्बन्ध में, चन्द्रशेखर पुत्र रघुनाथराम ग्रामसभा सादीपुर अधिनस्त कर्मचारी के यहां भेजी गयी पत्रावली न लगने के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र दिया गया।

उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी घोसी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, परियोजना निदेशक, तहसीलदार मोहम्मदाबाद, नायब तहसीलदार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मऊ : सदस्य सचिव उ0प्र0 राज्य महिला आयोग, मानव अधिकार द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रदेश में महिला उत्पीड़न प्रदेश के विभिन्न जनपद में माह सितम्बर के प्रथम बुधवार को स्थानीय गेस्ट हाऊस में संबंधित जिलाधिकारी की ओर से नामित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अथवा उनके ओर से नामित वरिष्ठ जनपदीय पुलिस अधिकारी महिला थानाध्यक्ष एवं संबंधित थाने के क्षेत्राधिकारी के साथ नियमित रूप से समीक्षा बैठक की जायेगी तथा प्रकरणों का निस्तारण किया जायेगा। जनपद मऊ के प्रकरणों के निस्तारण हेतु श्रीमती शाशि मौर्य सदस्य राज्य महिला आयोग को नामित किया गया है। सदस्य सचिव के उपरोक्त पत्र द्वारा बैठक का आयोजन हेतु जनपद स्तर पर एक प्रशासनिक अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किये जाने की अपेक्षा की गयी है।

उपरोक्त के अनुपालन में वरिष्ठ अधिकारी नामित के रूप में नगर मजिस्टेट मो0न0-9454417982 तथा जिला प्रोबेशन अधिकारी मो0न0-7518024038 को नोडल अधिकारी नामित किया जाता है तथा निर्देशित किया जाता है कि माह सितम्बर के प्रथम बुधवार को उपरोक्तानुसार बैठक की कार्यवाही कराते हुए महिला उत्पीड़न के प्रकरणों का निस्तारण करायें।

मऊ : निदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण उ0प्र0, लखनऊ के पत्र दिनांक 29 अगस्त 2018 द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में अवगत कराना है कि जनपद के ऐसे मान्यता प्राप्त मदरसें जो मदरसा पोर्टल पर अपना विवरण आॅन लाईन कर चुके है, उनको अल्पसंख्यक कल्याण द्वारा मदरसा पोर्टल पर डिजीटली लाॅक किया जाना है।

मदरसों को लाॅक किये जाने हेतु प्रबन्धक/संचालक द्वारा मदरसा वेब पोर्टल पर मदरसे का जो डाटा अपलोड किया गया है, उसकी हार्ड कापी, समस्त संलग्नको (भवन के फोटोग्राफ सहित) की प्रमाणित प्रतियां अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय को प्रत्येक दशा में दिनांक 07.09.2018 तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा मदरसों को लाॅक किया जाना सम्भव नहीं हो सकेगा, जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित मदरसा प्रबन्धक/संचालक की होगी।

मऊ :जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मऊ के तत्वाधान में स्थान ग्रामसभा खुखुन्दवा विकास खण्ड कोपागंज तहसीद सदर मऊ में दिनांक 05.09.2018 को समय दिन के 11:00 बजे से निःशुल्क विधिक सहायता व विभिन्न समाजिक कल्याण योजनाओ के सम्बन्ध में तथा राष्ट्रीय लोक अदालत के बाबत विधिक साक्षरता शिविर का अयोजन किया गया है। जिस विधिक साक्षरता शिविर में कानूनी जानकारी न्यायिक एवं प्रशासनिक अधिकारीगण तथा विद्वान अधिवक्ताओं द्वारा दिया जायेगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *