डीएमयू के निरस्त ‌होने से दिहाड़ी मजदूरों को यात्रा करने में दिक्कत

कमलेश कुमार

अदरी(मऊ) वाराणसी-भटनी रेल मार्ग पर चलने वाली डीएमयू 75113 व 75114 सवारी गाड़ी का परिचालन मऊ से भटनी के बीच निरस्त होने से यात्रियों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। रेलवे द्वारा उक्त सवारी गाड़ी का परिचालन आगामी 1 अक्टूबर तक के लिए निरस्त किया गया है।

इसके निरस्त होने से पीकोल, सलेमपुर, लाररोड, तुर्तीपार, बिल्थरारोड, गोविंदपुर हाल्ट, किड़िहरापुर, चकरारोड हाल्ट व इंदारा जंक्शन तक के यात्रियों को यात्रा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सवारी गाड़ी अंग्रेजों के जमाने से बनाई गई समय सारणी के आधार पर चलाई जाती रही है। इससे रोजाना हजारों यात्रियो का आना जाना लगा रहता है। इस गाड़ी के बंद होने से मऊ जाकर काम करने वाले दिहाड़ी मजदूर, विद्यार्थी एवं मरीजों को काफी दिक्कत हो गई है। ग्रामीण इलाकों से रोजाना सैकड़ों की संख्या में दिहाड़ी मजदूर डीएमयू सवारी गाड़ी पकड़कर मऊ जाकर मजदूरी करते हैं। विद्यार्थी ही नहीं अपितु मरीज भी इलाज कराने के लिए मऊ जाते हैं। इस रेल मार्ग पर चलने वाली दादर एक्सप्रेस, गोदान एक्सप्रेस, इंटरसिटी, लिच्छवी एक्सप्रेस, बापूधाम एक्सप्रेस व अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों को कसान पर चलाया जा रहा है। जबकि डीएमयू को निरस्त कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि डीएमयू सवारी गाड़ी भटनी से प्रतिदिन सुबह 5‌ बजकर 25 पर वाराणसी के लिए प्रस्थान करती है। उसके बाद दादर एक्सप्रेस 6 बजकर 55 मिनट, गोदान एक्सप्रेस 7 बजकर 50 मिनट, कृषक एक्सप्रेस 8 बजकर 10 मिनट एवं लिच्छवी एक्सप्रेस 11 बजकर 20 मिनट पर भटनी से मऊ की तरफ प्रस्थान करती हैं। इस दशा में गरीबों की डीएमयू सवारी गाड़ी को मऊ से भटनी के बीच निरस्त करना यात्रियो के लिए कष्टदायक हो गया है। यात्री प्रेमशंकर पाण्डेय, राजेश कुमार, अमित कुमार, अभिषेक यादव, विजय कुमार आदि लोगों का कहना है कि अगर रेलवे का कार्य सलेमपुर में हो रहा है तो इसे लाररोड या बिल्थरारोड से चलाया जा सकता है। रविवार की सुबह की समय डीएमयू के नहीं आने की सूचना मिलते ही इंदारा स्टेशन पर यात्रा करने वाले यात्रियो में निराशा हुई है। डीएमयू को बंद हो जाने से इसका खामियाजा क्षेत्र के हजारों लोग रोजाना भुगत रहे हैं।लोगों ने बताया कि सलेमपुर में एक लाइन को ठीक करने के लिए एकमात्र डीएमयू का परिचालन निरस्त करना काफी दुखद व दुर्भाग्यपूर्ण कदम है। इस संबंध में स्टेशन अधीक्षक प्रभारी मुरली मनोहर सिंह ने बताया कि सलेमपुर में रेल लाइन का कार्य चलने के कारण डीएमयू को एक अक्तूबर तक निरस्त किया गया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *