Categories: National

देश के दिग्गजों से पीएम मोदी ने किया सीधा संवाद, दिया खास संदेश

अंजनी राय.

पीएम मोदी ने आज से स्वच्छता पखवाडे की शुरूआत की है। इस कार्यक्रम की शुरूआत के लिए मोदी ने सुबह से ही देश के दिग्गजों से संवाद किया। इस संवाद कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन, रतन डाडा, सदगुरू, अमृतामाई, श्री श्री रविशंकर, सीएम योगी जैसे और भी कई गणमान्य नागरिकों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम मेें मोदी ने एनजीओ और वॉलेंटियर्स के साथ सेना के जवानों से भी बात की। सभी ने पीएम मोदी के साथ अपने अनुभव बांटे।

बता दें कि पिछले साल भी 15 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक देशभर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ आज शुरू किया था। गांधी जयंती तक देशभर में स्वच्छ भारत मिशन चलेगा। पीएम मोदी ने इस कैंपेन को ‘स्वच्छता ही सेवा’ नाम दिया है। इसमें लोगों को सफाई और टॉयलेट निर्माण के लिए श्रमदान देने के लिए जोड़ा गया था।

पीएम ने कहा कि देश को प्रेरित करने के लिए अमिताभ बच्चन का आभार है। ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान से जुड़ते ही अमिताभ बच्चन ने पीएम मोदी की सहराना की। इसके अलावा रतन टाटा और उनके गु्रप की तरफ से चलाए जा रहे कार्यक्रमों की भी सराहना की। विभिन्न धर्मो के गुरूओं से चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि मंदिरों और मस्जिदों से निकलने वाले कचरे का निस्तार किया जा रहा है। ऐसा करने मठों के लिए ​बहुत मुश्किल है, क्योंकि यहां सवाल आस्था और विश्वास का होता है। पर भगवान को चढाए गए फूलों को खाद बनाकर वापस खेतों में मिला देने का क्रम अनवरत जारी है। यह स्वच्छता और आस्था का गठबंधन है।

माता अमृतामाई ने कहा कि हम जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इसी साल मठ की ओर से 1 हजार अभियान चला चुके हैं। मठ की ओर से स्वच्छता के लिए 100 करोड रुपए का दान दिया गया है। हमने 101 गांव को गोद लिया है। यहां शौचालय बना रहे हैं और महिलाओं को शौचालय बनाने का तरीका भी बता रहेे हैं। 15 हजार शौचालयों का निर्माण मठ करवा चुका है। हम वेस्ट का उत्पादन बंद कर रहे हैं। हम गांव की महिलाओं से पैड का निर्माण करवा रहे हैं और ये पूरी तरह से प्राकृतिक है। हाईवे और मुख्यमार्गों पर वेस्ट कलेक्शन सेंटर बनाया गया है। स्वयंसेवक खुद यह काम कर रहे हैं। यानि स्वच्छता के साथ रोजगार के अवसर भी पैदा कर रहे हैं। कम्पोस्ट के जरिए खेती की जा रही है।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago