कर्मचारी चयन आयोग ने 1136 पदों के लिए मांगे आवेदन

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सलेक्शन पोस्ट के छठवें चरण की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। इस चरण में विभिन्न केंद्रीय दफ्तरों में रिक्त हुए 130 प्रकार के 1136 पद शामिल हैं। इसके लिए 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा।

इन 1136 पदों में से सर्वाधिक 556 पद ऐसे हैं, जिसकी शैक्षिक योग्यता स्नातक है। 441 पदों की शैक्षिक अर्हता हाईस्कूल और 139 पदों की इंटरमीडिएट है। एसएससी हर वर्ष केंद्रीय दफ्तरों में स्नातक शैक्षिक योग्यता वाले पदों के लिए संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा यानी सीजीएल और इंटरमीडिएट शैक्षिक अर्हता वाले पदों के लिए संयुक्त हायर सेकेंड्री स्तरीय भर्ती यानी सीएचएसएल करवाता है। केंद्रीय दफ्तरों और मंत्रालयों के जो पद इन दोनों भर्तियों में नहीं आते हैं, उनकी भर्ती सलेक्शन पोस्ट के तहत की जाती है। इस भर्ती में ज्यादातर पद ऐसे होते हैं, जिसके लिए स्नातक, इंटर और हाईस्कूल के साथ ही विशेष योग्यता की भी आवश्यक होती है।

छठवें चरण की भर्ती में शामिल 1156 पदों में 111 पद कैंटीन अटेंडेंट के हैं। लैबरोटरी अटेंडेंट के 65, टेक्निकल आपरेटर के तीन प्रकार के 143, मेडिकल अटेंडेंट के 36, लेडी मेडिकल अटेंडेंट के 16, ड्राफ्ट मैन ग्रेड टू के 45, फोरमैन के 13, असिस्टेंट स्टोरकीपर के 14, असिस्टेंट प्लांट प्रोटेक्शन अफसर के 23, लाइब्रेरी एण्ड इनफार्मेशन असिस्टेंट के 11, असिस्टेंट ड्रग इंस्पेक्टर के 15, सेक्शन अफसर के 12, जूनियर कम्प्यूटर असिस्टेंट के 20, डेटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट के 48, बॉटेनिकल असिस्टेंट के 31, स्टोर (जेनटेक्स) के 37, स्टोर (केमेस्ट्री) के 34, मिलेट्री एक्पोसिव के 17 पद सहित कई अन्य पद हैं, जिनकी संख्या एक से दस के बीच है। इन पदों की विशेष शैक्षिक अर्हता, आयु सीमा और उसमें दी जाने वाली छूट की जानकारी एसएससी की वेबसाइट पर अपलोड नोटिफिकेशन से प्राप्त की जा सकती है।

लिखित परीक्षा 200 नंबर के 100 प्रश्न

इन पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें 200 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें से दो-दो नंबर के 25 प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस, 25 प्रश्न जनरल अवेयरनेस, 25 प्रश्न क्वांटेटिव एप्टीट्यूड तथा शेष 25 प्रश्न इंग्लिश लैंग्वेज के होंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *