सिंगाही (खीरी) के समाचारों पर एक नज़र फारुख हुसैन के साथ

सफाई अभियान की हुई शुरुआत

सिंगाही खीरी। 15 सितंबर से दो अक्टूबर शासन द्वारा सफाई पखवारा चलाने को लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारी के सयुक्त निर्देशन में सफाई अभियान की शुरूआत की गयी ।

शासन के निर्देश के तहत शनिवार को सुबह सात बजे से नौ बजे तक सिंगाही नगर पंचायत द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इसमें नगर पंचायत अध्यक्ष उत्तम मिश्र एवं अधिशासी अधिकारी अनिरुद्ध कुमार पटेल ने नगर पंचायत कर्मचारियों के साथ श्रमदान करते हुए नाले की सफाई की। अधिशासी अधिकारी अनिरुद्ध कुमार पटेल ने बताया की भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शनिवार को नगर में विशेष सफाई पखवाड़ा अभियान चलाया जाना है, जिसके मद्देनजर नगर पंचायत द्वारा मलिन बस्ती, चमरौधा,वार्ड संख्या तीन मे अभियान चला कर सफाई कर्मियों द्वारा सफाई का कार्य कराया गया । सफाई अभियान के दौरान नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी अनिरुद्ध कुमार पटेल ने नगर के लेागो से सफाई व्यवस्था में सहयोग प्रदान करने की अपील की है उन्होेने कहा कि कूड़ा नियत स्थानो पर ही डाले सुबह सफाई कर्मचारी के सफाई करने के बाद कूड़ा सड़क पर कतई न डाला जाये जिससे नगर केा साफ और सुन्दर बनाया जा सके। इस मौके पर लिपिक अखिलेश कुमार, सफाई नायक सुरेंद्र पाल सिंह, अंकित कुमार, सुभाष कुमार आदि सम्मिलित रहे।

लापता युवक के तलाश की मांग को लेकर हुआ प्रदर्शन

सिंगाही। रिपोर्ट दर्ज होने के 24 घंटे बीत जाने के बाद युवक के बरामद न होने से नाराज सिंगहा के ग्रामीणों ने प्रर्दशन के बाद बेलरायां पनवारी माार्ग पर सिद्वबाबा के पास जाम लगा दिया। करीब चार घंटे से लगे जाम को खुलवाने के लिए काफी प्रयास किया, लेकिन प्रर्दश्नकारी नहीं माने। एसडीएम केशवनाथ और सविरत्न गौतम ने ग्रामीणों को सड़क से जबरन उतार कर जाम खुलवाया।

गांव सिंगहा निवासी कांती देवी ने बताया कि उसके पति रामचंद्र बीते रविवार को साइकिल से खेत गए थे। उसके बाद वह घर वापस नहीं लौटे। थाने पहुंचे लोगों ने प्रर्दशन किया। उसके बाद पुलिस ने इस मामले में कांति देवी की तहरीर पर गांव के ही दिलबाग सिंह, कैलाश, गया प्रसाद, और हरदीप के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की। इस दौरान प्रर्दशनकारियों ने 24 घंटे में रामचंद्र को बरामद कर आरोपियों की गिरफ्तारी का अल्टीमेटम दिया था। पुलिस को दिया गया अल्टीमेटम पूरा होने के बाद शनिवार को एक बार फिर ग्रामीण सिंगहा स्थित सिद्वबाबा के स्थान पर एकत्रित हुए। वहां पर शांति पूर्वक प्रर्दशन चल रहा था। प्रभारी निरीक्षक अजय मिश्र ने पांच लोगों की टीम बुलाकर शांति पूर्वक वार्ता के लिए बुलाया। टीम के सदस्यों से पुलिस ने 48 घंटे का समय मांगा। टीम के सदस्य मान गए और प्रर्दशन समाप्त करने की बात कही। कुछ लोग तो वहां से चले गए। कुछ प्रर्दशनकारी दुबारा आ गए और ग्रामीण, महिलााएं और बच्चों ने सड़क पर जाम लगा दिया। नायब तहसीलदार ज्ञान प्रताप सिंह, अजय प्रकााश मिश्र ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण रामचंद्र को शीघ्र गिरफ्तारी की मांग करने पर अड़े रहे। सीओ और एसडीएम ने भी घाटना स्थल पर पहुंचकर काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह लोगे नहीं माने। करीब चार घंटे बाद नाराज प्रशासन ने जाम खुलवा दिया। जाम के दौरान वाहनों का तांता लगा रहा। इस बाबत सीऔ सविरत्न गौतम ने बताया जी पुलिस रामचंद्र मामले में गंभीरता से छानबीन कर रही है। रामचंद्र को बरामद करने के लिए पुलिस टीम लगाई गई है, लेकिन ग्रामीणों के आए दिन प्रर्दशन से पुलिस अपना काम सही ढंग से नहीं कर पा रही है। प्रर्दशन के दौरान अराजकता फैलाने वाले एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है। सड़क जाम करने की रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।

कैरम प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

सिंगाही खीरी। बावन द्वादशी के अवसर पर शनिवार को कैरम प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 40 टीमें भाग ले रही है। मैच के प्रारंभ मैच मंसूर और शमसाद की जीत हुई।

कैरम प्रतियोगिता में थाना अध्यक्ष अजय कुमार मिश्रा वेद चेयरमैन उत्तम मिश्रा को मतलूब खा ने वेलकम बैच लगा कर स्वागत किया। प्रतियोगिता का उद्घाटन नगर पंचायत अध्यक्ष उत्तम मिश्र और थानाध्यक्ष अजय कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उत्तम मिश्र ने कहा कि नगर में प्रतिभा की कमी नहीं है, जरूरत है इसे निखारने की। कैरम प्रतियोगिता का आयोजन कर आयोजकों ने नगर की प्रतिभा को उभारने का कार्य किया है। अजय कुमार मिश्र ने आयोजकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह के खेल प्रतियोगिता से युवकों में प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत होती है, और वे आगे बढ़ते हैं। मौके पर अर्बन कॉपरेटिव बैंक के संचालक सुनील बत्रा, राजीव गुप्ता, मंजूर खां, सभासद मसूद खान, राहुल गुप्ता, गिरजेश, हरदेश गुप्ता, जय सिंह, वाजिद अली सहित कई लोग उपस्थित थे। आयोजक मंडल में अनवार खां, सौरभ श्रीवास्तव, जहरूल हसन, निहाल,आदि लोग शामिल थे।

खाकी ने झाड़ू उठा कर की थाने की सफाई

सिंगाही खीरी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वच्छता अभियान चलाने के आदेश का असर सिंगाही थाने में दिखाई दिया। थाने में इंस्पेक्टर, उपनिरीक्षक और आरक्षियों ने हाथ में झाड़ू थामकर पूरे कैंपस को खुद ही चमका डाला।
थानाध्यक्ष अजय कुमार मिश्रा ने पूरे स्टाफ के साथ थाना परिसर, कार्यालय और अपने-अपने आवासों की अभियान के तौर पर सफाई की। परिसर में खड़े कबाड़ वाहनों के आसपास पुलिस कर्मियों ने पहले घास फूस उठाया फिर झाडू़ लगाकर सफाई की। प्रभारी निरीक्षक ने पुलिस कर्मियों को स्वच्छता का पाठ भी पढ़ाया। साथ ही आवासीय परिसर में सफाई रखने की हिदायत भी दी गई। करीब एक घंटा तक चले सफाई अभियान के दौरान इंसपेक्टर अजय कुमार मिश्रा के साथ दरोगा वीपी सिंह, राकेश सिंह, एसडी भट्ट, कमलेश सिंह सिपाही महेश यादव, राम अंचल, नौशाद, अरविंद, सहित पूरा स्टाप मौजूद रहा।

सड़क जाम करके अराजकता फैलाने वालों पर दर्ज हुआ मुकदमा , हड़कम्प

सिंगाही खीरी। थाना सिंगाही के अन्तर्गत कुछ दिन पूर्व रहस्मय तरीके से गायब युवक के मामले में आक्रोशित ग्रामीणों ने सिंगाही बेलरायां मार्ग पर धरना प्रदर्शन किया था। जिसके कारण करीब चार घण्टे तक यात्री परेशान रहे थे और वाहनों की लम्बी कतारे लग गयी थी। इसी मामले को लेकर सिंगाही पुलिस ने करीब 200 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करके कार्यवाही शुरु कर दी है।

बताते चले की थाना के सिंगहा कहां का रहने वाला रामचंद्र कनौजिया 11 सितंबर को खेत देखने के  लिए गया था। इसके बाद वह वापस नहीं लौटा है। इसकी तहरीर 13 सितंबर को उसकी पत्नी रमाकांती ने चार लोगों के खिलाफ दी थी। इसको पुलिस ने दर्ज नहीं किया था इससे नाराज गांव के लोगों ने 14 सितंबर को थाने का घेराव कर लिया था। इसके बाद पुलिस चारों खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जल्द ही रामचंद्र को बरामद करने का आश्वासन दिया। लेकिन गांव के लोग इससे संतुष्ट नहीं हुए और शनिवार को पहले सिद्ध बाबा पर धरना दिया।

इसके सिंगाही-बेलरायां रोड जाम कर दिया था।इसके बाद एसडीएम केशवनाथ सी ओ सविरत्न गौतम नायब तहसीलदार ज्ञान प्रकाश व इंक्सपेक्टर अजय प्रकाश मिश्र ने काफी समझाया बुझाया लेकिन ग्रमीण नहीं माने इसके पुलिस ने सख्ती दिखाकर जाम खुलवाया। इसके बाद रोड जाम करने वाले पप्पू वर्मा, अमित शर्मा, बलराम वर्मा समेत अङतीस लोगों को नामजद और दो सौ अज्ञात के खिलाफ रोड जाम करने का मामला दर्ज किया है। थानाध्यक्ष अजय कुमार मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि रोड जाम करने का दुस्साहस करने वालो के विरुद्ध मामला दर्ज हो चुका है इसकी विवेचना की जा रही है जो भी दोषी होगा उसे बख्सा नही जायेगा ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *