Categories: CrimeUP

तीन साल पहले भेजा विवेचक ने रिपोर्ट, आज तक नही पहुची न्यायालय, कोर्ट ने किया जवाब तलब

हरिशंकर सोनी

सुलतानपुर। 18 वर्ष पूर्व हुए महिला के अपहरण मामले में पुलिस की विवेचना रिपोर्ट अब तक कोर्ट नहीं पहुंच सकी है,जबकि पुलिस महकमें द्वारा भ्रामक आख्या पेश कर विवेचना रिपोर्ट तीन वर्ष पूर्व ही कोर्ट भेजने का दावा किया जा रहा है। मामले में एसीजेएम पंचम हरीश कुमार ने कड़ा रुख अपनाते हुए क्षेत्राधिकारी कार्यालय के तत्कालीन हेड पेशी व वर्तमान समय मे लंभुआ थाने में तैनात एसआई से जवाब-तलब किया है।

मामला कूरेभार थाना क्षेत्र के बरजी गांव से जुड़ा है। जहां के रहने वाले देवमणि मिश्र ने 15 अक्टबूर वर्ष 2000 की घटना बताते हुए अपनी पत्नी राज लक्ष्मी का अपहरण कर लेने का आरोप प्रेमा देवी,हवलदार शुक्ल व रामदेव मिश्र के खिलाफ लगाया है। मामले में कई वर्षों तक मुकदमा ही नहीं दर्ज हुआ। मामला हाईकोर्ट तक पहुंचा तो 12 सितम्बर 2008 को आरोपियों के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज हुआ। सरसरी तौर पर मामले की तफ्तीश कर पुलिस ने दो बार फाइनल रिपोर्ट भी भेजी,जिसे अभियोगी देवमणि मिश्र ने कोर्ट में चुनौती दी। जिसके पश्चात विवेचना कर क्राइम ब्रांच सेल ने अपनी जांच रिपोर्ट संबंधित क्षेत्राधिकारी कार्यालय में भेजी आैर तत्पश्चात यह रिपोर्ट करीब तीन वर्ष पूर्व कोर्ट भी भेजने की बात कही जा रही है,पर अब तक पुलिस की यह रिपोर्ट कोर्ट ही नहीं पहुंची है। मामले में देवमणि मिश्र की तरफ से मानीटरिंग अर्जी भी पड़ी है। जिसमें सुनवाई के दौरान अभियोगी के अधिवक्ता ने पुलिस की लापरवाही के चलते कई वर्षों बाद भी पुलिस की जांच रिपोर्ट कोर्ट न पहुंचने का तथ्य पेश किया। जिस पर संज्ञान लेते हुए न्यायाधीश हरीश कुमार ने तत्कालीन हेड पेशी व लंभुआ थाने में तैनात वर्तमान उप निरीक्षक सच्चिदानंद पाठक के खिलाफ कड़ा पत्र जारी कर जवाब मांगा है।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

13 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

13 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

13 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

13 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

13 hours ago