मऊ – पुलिस स्मृति दिवस पर नम आंखों से याद किया गया शहीदों को

अंजनी रॉय

जनपद मऊ में आज दिनांक 21 अक्टूबर 2018 को प्रातः 08 बजे _‘‘पुलिस स्मृति दिवस‘‘ के अवसर पर पुलिस लाईन स्थित शोक सभा स्थल पर पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह द्वारा विगत एक वर्ष में वीरगति प्राप्त पुलिसजनों को नमन करते हुये श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। साथ ही साथ अपर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, समस्त क्षेत्राधिकारीगण/थाना प्रभारी/प्रभारी निरीक्षक व अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगणों द्वारा श्रद्धासुमन अर्पित किया गया।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा पुलिस स्मृति दिवस पर प्रकाश डालते हुये बताया गया कि, यह ऐतिहासिक शौर्यगाथा 59 वर्ष पूर्व की है जब 21 अक्टूबर 1959 को देश की उत्तरी सीमा लद्दाख के बर्फीले निर्जन एवं दुरुह क्षेत्र में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 10 जवान अपनी नियमित गश्त पर निकले थे, उसी दौरान घात लगाकर स्वचालित रायफलों व मोर्टारो से लैस चीनी सैनिकों ने छलपूर्वक हमारे वीर जवानों पर आक्रमण कर दिया। केन्द्रीय पुलिस बल के इन बहादुर जवानों ने साधारण असलहों के बावजूद भी अत्यन्त साहस एवं वीरतापूर्ण शत्रु सेना का मुकाबला करते हुए मातृभूमि की रक्षा में सभी 10 पुलिसजनों ने कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहूति दे दी।
01 सितम्बर 2017 से 31 अगस्त 2018 तक की अवधि में सम्पूर्ण भारतवर्ष में कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों का बलिदान करने वाले 414 पुलिसजनों में उत्तर प्रदेश के 67 पुलिसजन सम्मिलित हैं। इनमें 05 उप निरीक्षक, 01 एएसआई(एम), 18 मुख्य आरक्षी, 01 लीडिंग फायरमैन, 02 आरक्षी चालक, 40 आरक्षी हैं। इन वीर पुलिसकर्मियों का राष्ट्र प्रेम, समर्पित भाव एवं प्राणों का बलिदान भावी पीढ़ी को भी कर्तव्यपथ पर निर्भीकता से अग्रसर होने की प्रेरणा देता रहेगा। हमें पुलिस के इन वीर जवानों पर गर्व है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *