नकली नोटों के कारोबार का भंडाफोड, एक हिरासत में

संजय ठाकुर

मऊ : पूर्व में हुई जाली नोटो की बरामदगी व अभियुक्तों की गिरफ्तारी के क्रम में दिनांक 09.10.18 को पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह के कुशल निर्देशन में तथा क्षेत्राधिकारी नगर श्री राज कुमार के नेतृत्व में शहर कोतवाल श्री शिशिर त्रिवेदी, उ0नि0 विनोद कुमार तिवारी व आरक्षीगण के साथ एक टीम गठित कर भारतीय अर्थव्यवस्था को चोट पहुँचाने वाले गिरोह जो जाली नोट छापते है तथा भोली भाली जनता को धोखा देकर असली के बदले नकली नोट थमा देते है की गहन तलाश में जुटे हुए थे। इसी बीच विश्वस्त सूचना के आधार पर दोपहर 12.30 बजे सलाहाबाद रेलवे क्रासिंग के पास संदिग्ध इसराफिल पुत्र समीउल्ला निवासी छोटी रहजनिया थाना कोतवाली नगर जपनद मऊ को पकड़ लिया गया इस अभियुक्त के कब्जे से पचांस रुपयों की जाली करेंसी भारतीय मुद्रा के कुल 100 नोट बरामद हुए जिनमे कुल तीन सीरीज छपी है।

गहन पूछ-ताछ में बताया कि पूर्व में गिरफ्तार मंसूर पुत्र मो0 अफजाल गैंग लीडर है। जो अन्य दो साथियों मो0 तालिब व मो0 उस्मान के साथ पकड़ा गया था। मै भी उसी गैंग का सदस्य हूँ मेरे पास से बरामद जाली नोट उसी मो0 मंसूर ने छाप कर मुझे चलाने के लिये दिये थे। हम लोग असली करेंसी के चालीस हजार लेकर एक लाख के जाली नोटो की गड्डी अपने विश्वस्त लोगो को बेच देते है इसके अतिरिक्त छोटे दुकानदारो को भी फुटकर जाली नोट सामानो को बदले में पकड़ा देते है। इस सिलसिले में कई नाम जानकारी में आये है जिन पर पुलिस टीम गहन जाँच कर रही है नेपाल से भी करेंसी लाने की बात अभियुक्त ने स्वीकार किया ह ।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-

1. इसराफिल पुत्र समीउल्ला निवासी छोटी रहजनिया थाना कोतवाली नगर जपनद मऊ

बरामदगी का विवरण-

1. सीरीज 4EF878147 के पचास रुपये के कुल 45 जाली नोट
2. सीरीज 4CB950409 के पचास के कुल 46 जाली नोट
3. सीरीज 4AV916015 के पचास रुपये कुल 09 जाली नोट
सम्पूर्ण योग 50 रुपयों के कुल 100 अदद जाली नोट बरामद हुए।

गिरफ्तारी/बरामदकर्ता पुलिस टीम-

प्रभारी निरीक्षक शिशिर त्रिवेदी थाना कोतवाली नगर, उ0नि0 विनोद कुमार तिवारी, उ0नि0 महेन्द्र यादव, आरक्षी सच्चेलाल यादव, विकास चन्द, पंकज यादव।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *