70 सालो में जितने शौचालय सरकारी सहायता से बने, उससे ज्यादा हमारी सरकार ने 4 साल में बनवाये – मनोज सिन्हा

विकास राय

गाजीपुर 1947 में देश आजाद हुआ था तबसे लेकर 2014 तक जितने शौचालय सरकारी सहायता से बने थे, उससे ज्यादा लगभग 7.5 करोड़ शौचालय मात्र 4 वर्षों में सरकार द्वारा बनवाए गये हैं। उक्‍त बातें मंगलवार की देर शाम जिले के लूदर्श कान्वेन्ट बालिका इंटर कालेज में आयोजित बाल संध्या कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय संचार राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार व रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्हा ने कही।

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में देश में जो कार्य हुए है, उससे आप सभी परिचित है। परंतु चार वर्षों में देश में जो बदलाव हुआ है, उसके प्रति हम निसंदेह कह सकते है कि 2014 से पहले 71 प्रतिशत लोग खुले में शौच जाते थे, जो आज मात्र 20 प्रतिशत लोग खुले में शौच जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने जब देश की सत्ता सम्भाली थी तो उन्होंने मन में ठान लिया था कि जब देश महात्‍मा गांधी जी की 150वीं जयंती मनाए तो हम उन्हें स्वच्छ, स्वस्थ व सुन्दर भारत की श्रद्धांजलि हम कार्यांजलि के साथ दे सकें। आज दुनिया का सबसे बड़ा जनान्दोलन अगर इन चार वर्षों में हुआ है तो वह निसंदेह स्वच्छता का जनान्दोलन है। जिसने दुनिया के देशों को सोचने पर मजबूर कर दिया है, स्‍वच्‍छता के प्रति सोचने पर।

केन्‍द्रीय मंत्री सिन्‍हा ने आगे कहा कि आज से 149 वर्ष पहले मोहनदास कर्मचंद गांधी का जन्म गुजरात में हुआ था। मैं पिछले दिनो डर्बन गया उस स्टेशन पर भी गया जहां गांधी जी को ट्रेन से उतार दिया गया था, गांधी जी पैदा भले ही गुजरात में हुए थे, लेकिन महात्मा तो उनको दक्षिण अफ्रीका ने बनाया है। यह मैं मानता हूं। उन्होंने कहा कि जनपद के स्वच्छता का मैप हम बनवा रहे है, जो एक महीने में हर गांव का मैप बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कारण पूर्वांचल का चहुमुखी विकास हुआ है। देश की आधार भुत संरचना मजबूत हुई है। वाराणसी से गाजीपुर मार्ग की यह सड़क इंडस्ट्रियल कारिडोर बनती जा रही है।

उन्होंने कहा कि गाजीपुर के बच्चे इतने प्रतिभाशाली, कुशल व प्रवीणता से सम्‍पन्न है, जिनके गुणवत्ता का कोई मोल नहीं। यह बाते बच्चों द्वारा जिले के विकास के लिए मेरे द्वारा मांगे गये पत्र से ज्ञात हुए जितने पत्र हमने पढ़ा है उससे मैं यह कह सकता हूं कि गाजीपुर के बच्चों में अतुलनीय प्रतिभा है तथा सबसे बड़ा बदलाव बच्चों में आया है. विद्यालयों में पठन-पाठन के गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए केन्‍द्रीय मंत्री सिन्‍हा ने कहा कि जिले के सभी सरकारी कालेजों व स्कूलों के कायाकल्प के प्रति हम प्रयासरत हैं। बाल संध्या कार्यक्रम में कालेज के छात्राओं द्वारा विभिन्न सभ्यता संस्कृति आधारित शैक्षिक व जन चेतना को जागृति करने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सफल, सराहनीय प्रस्तुति लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही।

इस अवसर पर विभिन्न 25 विद्यालयों में प्रत्येक आठ लाख 50 हजार की लागत से बने शौचालयों, छः सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण केन्‍द्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा ने शिलापट्ट का अनावरण कर किया। स्मार्ट स्कूल व्यवस्था के तहत 30 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास प्रणाली, 5 लाख की लागत से पूरी तरह से सभी स्मार्ट कक्षाओं के सुसज्जित सिस्टम को भी केन्‍द्रीय मंत्री ने अपने हाथों से प्रदान किया। इसके अलावा बालिका विद्यालय व महाविद्यालयों के लिए 50 सेनेटरी मशीन भी केन्‍द्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा ने प्रदान किया।

कान्वेंट बालिका इंटर कालेज के छात्राओं को विभिन्न विधा में प्रवीणता के लिए भी केन्‍द्रीय मंत्री ने पुरस्कार वितरण कर सम्मानित किया। इस अवसर पर छात्राओं को सरकार द्वारा प्रदत्त छात्रवृत्ति का भी वितरण केन्‍द्रीय मंत्री ने किया। इस अवसर पर कालेज की प्रधानाचार्या सिस्टर अल्फोंसा व प्रबंधक ने केन्‍द्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा को अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया, तो वहीं हार्टमन इण्टर कालेज हार्टमन पुर के प्रधानाचार्य फादर विक्टर ने पौधा देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि केन्‍द्रीय संचार राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार व रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्हा ने राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण पुष्पार्चन व दीप प्रज्जवलित कर किया।

केन्‍द्रीय मंत्री के आगमन सम्मान स्वरूप एनसीसी छात्राओं ने गार्ड आफ आनर से किया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष कृष्ण बिहारी राय, जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, नगर पालिका अध्‍यक्ष सरिता अग्रवाल, जिला सहकारी बैंक के अध्‍यक्ष सरोजेश कुमार सिंह, पूर्व नपा चेयरमैन विनोद अग्रवाल, सांसद प्रतिनिधि सुनील सिंह, केन्‍द्रीय मंत्री के निजी सचिव सिद्धार्थ राय, सुलभ शौचालय की निदेशिका आभा कुमार, हुवावे कम्पनी की मिस भावना सिंह, विनोवा भावे के रमेश भैया, एल एंड टी के प्रोजेक्ट प्रबंधक विकास सिंघारे, डा. निहाल अंशुमन वोडाफोन, समाज कल्याण अधिकारी, उपजिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, पारस राय, प्रवीण सिंह, अच्छे लाल गुप्ता, रासबिहारी राय, अजय कुमार राय दारा, अभिषेक राय, राजेश तिवारी, शशिकान्त शर्मा जिला मीडिया प्रभारी, कार्तिक गुप्ता, कमलेश प्रकाश, शुभम, शिवम, शशांक, सत्येन्द्र सहित विद्यालय की छात्राएं सहित वरिष्‍ठ नेता, कार्यकर्ता व गणमान्‍यजन उपस्थित रहे। संचालन हरिनारायण हरिश जी ने किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *