मार्शल आर्ट के विश्व चैम्पियन ने बोला इस्लाम के बारे में अपशब्द, मुस्लिम फाईटर ने कर दिया जमकर धुनाई

साभार वर्ल्ड टाइम मीडिया

मार्शल आर्ट की दुनिया के चैंपियन कॉनर मैकग्रेगर ने UFC के फ़ाइनल से पहले रूस के मुस्लिम फाईटर खबीब नूरमागोमेडोव के साथ बदतमीज़ी करी और उसे ज़बरदस्ती शराब पिलाने की कोशिश करी तथा इस्लाम और खबीब के पिता के बारे में अपशब्द कहे तथा उसके मिस्री मैनेजर को आतँकवादी बताया जिसकके जवाब में खबीब ने बर्दाश्त किया और जब दोनों रिंग में उतरे तो चैंपियन को धूल चटा दी।

खबीब रूस के रहने वाले हैं और एक सुन्नी मुसलमान हैं जो इस्लाम और शरीयत पर पाबंदी के साथ अमल करते हैं,मुक़ाबलाए जीतने के बाद खबीब ने विरोधी की टीम पर भी हमला बोल दिया और उनकी जमकर धुनाई करी क्योंकि वो उसके बारे में अशोभय शब्दों का प्रयोग कर रहे थे।

इससे पहले भी खबीब नूरमागोमेडोव को इस्लामोफोबिया का शिकार होना पड़ा है,जब वो एक बस में यात्रा कर रहे थे तो उन पर हमला किया गया था जिसमें हमलावर पकड़ा गया था और उसको जेल काटनी पड़ी थी।UFC के फाइनल मुकाबले से पहले खबीब से लड़ने वाले मार्शल आर्ट चैंपियन मैकग्रेगर ने उन पर अभद्रता करी और खबीब के परिवार और उसके मुस्लिम मान्यताओ और इस्लाम के बारे में अपमानजनक बाते करी और खबीब के शहर के बारे में अशोभय टिप्पणी करी थी।

मैकग्रेगर ने मुक़ाबले से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुस्लिम फाईटर खबीब नूरमागोमेड को अपने स्वयं के ब्रांड व्हिस्की की पेशकश की। “तुम क्यों नहीं पीते हो? तुम क्यों नहीं पीते हो?” मैकग्रेगर नेे गुरुवार को नूरमागोमेडोव के मिस्र के प्रबंधक को “आतंकवादी” भी कहा। खबीब नूरमागोमेडोव ने विश्व चैंपियनशिप जीतने के बाद कहा कि “वह मेरे धर्म के बारे में बात करता है, वह मेरे देश के बारे में बात करता है, वह मेरे पिता के बारे में बात करता है, वह ब्रुकलिन के पास आ जाता है और उसने बस तोड़ दी, उसने लगभग दो लोगों को मार डाला – इसके बारे में क्या?”

“यह गन्दी बातें करने वाला खेल नहीं है। यह एक सम्मानित खेल है। मैं इस खेल को बदलना चाहता हूं। मैं नहीं चाहता कि लोग विरोधियों के बारे में बात करें **, अपने पिता के बारे में बात करें ** आप धर्म के बारे में बात नहीं कर सकते। आप राष्ट्र के बारे में बात नहीं कर सकते, तुम्हें पता है? दोस्तों, आप इस सामान के बारे में बात नहीं कर सकते हैं और आप जानते हैं, मेरे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। ”

मिश्रित मार्शल आर्ट्स (एमएमए) लेखक जॉन मॉर्गन, जो शनिवार की लड़ाई में उपस्थित थे और मुक़ाबले के बाद हुए विवाद को देखा था ने कहा कि यूएफसी को यह देखने की जरूरत है कि कैसे खिलाड़ी मुक़ाबले को धार्मिक और जातीय अपमान का कारण बना रहे हैं,जो खेल के लिये बड़ा दुर्भाग्य है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि सभी लोगों को यह जानने के लिए एक सबक है कि आप इनमें से कुछ चीजें कहें; यह सिर्फ प्रचार पदोन्नति के बारे में नहीं है, यह उससे भी गहराई से चलता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *