जामिया अर्बिया तालीमुद्दीन में हुआ ये अजीमो शान जलसा

संजय ठाकुर

मऊ : विगत रात्रि जामिया अर्बिया तालीमुद्दीन खीरीबाग़ मऊ में एक प्रतियोगिता श् दरसे कुरान ए करीम श् का आयोजन मौलाना मु0 उमर इसलाही की अध्यक्षता तथा संरक्षक मौलाना अब्दुल अलीम नदवी किया गया। उक्त कार्य क्रम अंजुमन तलबा ए क़दीम मदरसतुल इस्लाह सराय मीर आज़मगढ की मऊ शाखा के कंवीनर मौलाना फुज़ैल अहमद नदवी (उजाला) के प्रयासों से किया गया। संचालन मौलाना मौलाना सरफराज़ अहमद इस्लाही मदरसतुल इस्लाह सराय मीर आज़मगढ ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूपमें नगर पालिका परिषद मऊ के अध्यक्ष मु0 तय्यब पालकी एवं अल गानिम डेवलपर्स प्रा0 लि0 लखनऊ ने भाग लिया। कार्य क्रम का आरंभ तलावत ए कुरान ए करीम से हुआ तत्पश्चात नगर के कुल 7 बड़े मदरसों जिन में जामिया मिफ्ताहुल उलूम , जामिया अर्बिया तालीमुद्दीन, मदरसा दारूल उलूम, जामिया फैज ए आम, जामिया असरया दारूल हदीस, मदरसा मिरकातुल उलूम और जामिया आलिया अर्बिया मऊ के छात्रों ने श्दरसे कुरान ए करीमश् प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मदरसा मिरकातुल उलूम के छात्र मु0 आरिफ पुत्र इरशाद अहमद को, द्वतीय स्थान भी इसी मदरसा के मु0 आरिफ पुत्र ग़ज़ंफर तथा तृतीय स्थान जामिया मिफताहुल उलूम के मु0 तौक़ीर को प्राप्त हुआ।

विजेता प्रतिभागियों को पालिका अध्यक्ष तथा ग़ानिम फरहान के हाथों पुरस्कृत किया गया तथा साथ ही साथ हकम साहेबान को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कार्य क्रम के अध्यक्ष मौलाना मु0 उमर इस्लाही ने अध्यक्षीय संबोधन करते हुए दरसे कुराने करीम की बारीकियों को समझने पर विशेष बल देते हुए कहा कि आज हमारे मुआशरे में दरसे कुरान ए करीम की बहुत कमी है इस पर हमें विशेष ध्यान देने की आवश्यक्ता है क्यों कि कुरान सारी दुनियां केलिए किताब ए हिदायत है। उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए जमकर प्रसंशा की और इस प्रकार के कार्य क्रम के आयोजन पर विशेष ज़ोर दिया।

मुख्य अतिथि ग़ानिम फरहान ने संबोधित करते हुए छात्रों का जमकर उत्साह वर्धन किया और कहा कि मैं भी अपने मऊ केलिए कुछ करना चाहता र्हू ज़रूरत मंदों की ज़रूरतों को समझते हुए अल ग़ानिम डेवलपर्स प्रा0 लि0 की ओर से एक ऐम्बुलेन्स के साथ एक डाक्टर देनी की घोषणा करते हुए कहा कि यह 24 घण्टे मऊ वासियों की सेवा केलिए उपलब्ध रहेगी जिस पर सभी लोगों ने ग़ानिम फरहान का ज़ोरदार स्वागत किया। पालिका अध्यक्ष मु0 तय्यब पालकी ने भी छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि इस कार्य क्रम से एक नयी सोच पैदा होगी। उन्हों ने कहा कि आज हमारे बच्चे उर्दू अखबार पढ़ने से भागते हैं ऐसे में ज़रूरी है कि हम अपने बच्चों को अरबी के साथ साथ उर्दू भाषा की भी शिक्षा दें तथा दरसे कुरान को आम करें। उक्त कार्य क्रम को मौलाना मज़हर अली मदनी, मौलाना अब्दुल अलीम नदवी, मौलाना एजाज़ अहमद इस्लाही, मौलाना फुज़ैल अहमद नदवी (उजाला) ने भी संबोधित किया। अंत में मौलाना फुज़ैल अहमद नदवी (उजाला) ने सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *