Categories: Religion

जाने कहा है मां कष्ट हरणी धाम जो समस्त कष्टों का करती है निवारण

विकास राय

गाजीपुर जनपद के मुहम्मदाबाद तहसील अंतर्गत करीमुद्दीनपुर में स्थित मां कष्ट हरणी धाम पूरे प्रदेश ही नही देश स्तर पर एक मात्र ईकलौता शक्ति पीठ है जहां चैत्र एवम शारदीय नवरात्रि में हजारो की संख्या में चौबीस घंटे अखण्ड दीपक जलाये जाते है। मां कष्ट हरणी धाम ईक्यावन शक्ति पीठ में से एक प्रमुख पीठ है। इस स्थान पर त्रेतायुग में भगवान राम अनुज लक्ष्मण एवम महर्षि विश्वामित्र अयोध्या से बक्सर जाते समय आये थे।द्वापर में युधिष्ठिर अपने कुल गुरू धौम्य ऋषि एवम अपने सभी भाइयो के साथ आये थे। कलयुग में बाबा कीनाराम जी को मां कष्ट हरणी ने खुद प्रसाद देकर सिद्धियां प्रदान की थी।

नवरात्रि में प्रथम दिन.सोमवार और शुक्रवार को तो हजारों की संख्या में अखण्ड दीपक जलाये जाते है। एक एक दिन में दस हजार से भी ज्यादा की संख्या हो जाती है। चौबीस घंटे महिलाएं मां के धाम पर रूक कर भजन किर्तन .दर्शन पूजन कर अपने घर वापस लौटती है।

मां कष्ट हरणी धाम पर जमीन उपलब्ध न होने के कारण अभी तक सभी ब्यवस्था होने के बावजूद शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया है। परिणाम स्वरूप मां के धाम पर दर्शन पूजन एवम अखण्ड दीपक जलाने के लिए आने वाली हजारों हजार की संख्या में महिलाओं को शौचालय एवम बाथरूम की ब्यवस्था नहीं होने के कारण खुले में बाहर जाना पडता है। देश के प्रधानमंत्री का विशेष ध्यान देश को खुले में शौच से मुक्त करने की है जिसके लिए तरह तरह की योजनाये चलायी जा रही है। घर घर में शौचालय बनवाये जा रहे है।

पर मां कष्ट हरणी धाम पर अभी तक शौचालय की ब्यवस्था न होने के कारण इस स्वच्छता अभियान की तो नौ दिन में धज्जियां उड जाती है। निश्चित रूप से इस बार भी यही होगा। मां कष्ट हरणी धाम के पुजारी राजकुमार पाण्डेय ने चैत्र नवरात्रि में उपजिलाधिकारी मुहम्मदाबाद एवम जिलाधिकारी गाजीपुर से धाम के पास मोबाइल शौचालय की ब्यवस्था करने के लिए मांग किया था तो फौरन नवरात्रि के एक दिन पूर्व ही यहां मोबाइल शौचालय की ब्यवस्था उपलब्ध हो गयी थी। इस बार भी पुजारी राजकुमार पाण्डेय ने मां कष्ट हरणी धाम एवम आस पास की स्वच्छता को ध्यान में रखते हुवे पूरे नवरात्रि के लिए मां कष्ट हरणी धाम के पास उचित स्थान पर मोबाइल शौचालय की ब्यवस्था उपलब्ध करानें की मांग की है।

pnn24.in

Recent Posts

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा ‘हमने दिसंबर 2021 के बाद से ही कोविडशील्ड वैक्सीन बनाना बंद कर दिया’

ईदुल अमीन डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसने दिसंबर 2021 के…

16 hours ago

जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल को पत्र लिख कर किया तत्काल फ्लोर टेस्ट करवाने की मांग

आफताब फारुकी डेस्क: मंगलवार को तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी से समर्थन वापस लेने की…

16 hours ago

भाजपा नेता के पुत्र पर बूथ कैप्चर के आरोपों  पर अब होगा दाहोद के उस बूथ पर दुबारा मतदान

आदिल अहमद डेस्क: गुजरात के लोकसभा क्षेत्र दाहोद के एक पोलिंग बूथ पर फिर से…

16 hours ago