Categories: Religion

पितरो के लिए किये गये अच्छे कार्य से जीवन खुशहाल – प्रो विश्वम्भर नाथ मिश्र

विकास राय

वाराणसी स्थित प्रसिद्ध संकटमोचन मंदिर के महंत एवं काशी हिन्दू विश्व विद्यालय आई आई टी के बिभागाध्यक्ष प्रो विश्वम्भर नाथ मिश्र ने बताया की अपने पितरों के लिए किये गये अच्छे कार्य के फलस्वरूप हर किसी का जीवन सुखमय एवं खुशहाल हो जाता है।

प्रोफेसर विश्वम्भर मिश्र विख्यात पर्यायवरणविद् स्व वीरभद्र मिश्र के ज्येष्ठ सुपुत्र है।आपने कहा की पूज्य पिताजी बाबा के लिए और मै पिताजी के लिए श्राद्ध करता हूं। आपने अपनी सफलता का श्रेय भी अपने पूज्य पिता जी को दिया और बताया की आज मै जो कुछ भी हूं यह पूज्य पिताजी स्व बीरभद्र मिश्र जी के आशीर्वाद का फल है। उनके द्वारा बताये मार्ग ने मुझे सही मुकाम पर पहुंचाया है।संकटमोचन मंदिर के महंत श्री विश्वम्भर मिश्र ने विकास राय पत्रकार से पत्रकार वार्ता में बताया की संतान पिता की आत्मा है।शास्त्र के अनुसार पंचतत्व से निर्मित यह शरीर भगवान का दिया हुआ है। इस शरीर से सदैव सत्कर्म करें और फिर इसे आदर से वापस कर दिजिए।इसकी जिम्मेदारी अग्नि की है वह इसे पंचतत्व में विलीन कर देती है।

प्रो मिश्र ने कहा की कोइ भी शुभ कार्य शुरू किया जाता है तो पहला निमंत्रण सर्व प्रथम पितरों को दिया जाता है।पितरो को यदि उनके निमित्त जल या फिर कुछ नहीं मिलता है तो समझिये की आप उनके यहां से हटा दिये जायेंगे। आपने बताया की हम पितृ पक्ष में नियम पुर्वक अपने पितरों को तर्पण करते चले आ रहे है।हमारे पूज्य पिताजी स्व बीरभद्र मिश्र जी जब जीवित रहे तो हमारे पूज्य बाबा के निमित्त तर्पण एवं श्राद्ध करते थे।अब पिताजी के निधन के पश्चात हम उनके लिए श्राद्ध व तर्पण करते है।पितृ पक्ष में पितरों के लिए तर्पण एवं श्राद्ध नियमपूर्वक करते आ रहे है।महंत विश्वम्भर नाथ मिश्र ने साफ साफ शब्दों में कहा की हम पितृ पक्ष में नियम पुर्वक रहे व पितरों के लिए अच्छा से अच्छा कार्य करें तो हमारा पूरा जीवन सुखमय बन सकता है।पितर अगर आपका मन बदल देगें तो आपको सुख की अनुभूति होगी पूज्य पिताजी के बताये हुवे मार्ग पर चल कर ही सही मुकाम हासिल हुवा है .वह हमारे लिए प्रेरणास्रोत रहे है। जब तक वह रहे उनका आशिर्वाद हमें हमेशा मिलता रहा।उनके आशीर्वाद का फल मेरे ही उपर नही वल्कि पूरे परिवार पर भी है।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

10 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

10 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

10 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

10 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

10 hours ago