नये सत्र की तैयारियों में जुटा पार्क प्रशासन, पद्रह नंवबर से खुलेगा दुधवा

फारूख हुसैन

पलिया कलां खीरी। लखीमपुर खीरी जिले में एकमात्र प्रचलित दुधवा नेशनल पार्क के नये पर्यटन सत्र की शुरूआत होने की जानकारी मिलते ही सैलानियों में खुशी की लहर छा गयी हैं और होगी भी क्यों नहीं आखिर एक बार फिर उनको पार्क के अंदर विचरण करते वन्यजीवों का दीदार और प्राक्रतिक सौंदर्य का अनोखा आन्नद जो मिलने वाला है और साथ एक नये अंदाज में दुधवा में उनका स्वागत जो होने वाला है ।

जी आपको बता दे कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी जिले के तराई इलाकों में मौजूद दुधवा नेशनल पार्क के नए पर्यटन सत्र की शुरुआत 15 नवंबर से होने जा रही है. तीन दिन बाद सैलानी दुधवा के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ यहां के दुर्लभ वन्यजीवों का दीदार कर सकेंगे.

इसके उद्घाटन को लेकर पार्क कर्मी तैयारियों में तल्लीनता से जुटे हुए हैं. पार्क परिसर की रंग रोगन व साफ-सफाई का कार्य काफी तेजी से चल रहा है उर साथ ही आॅनलइन बुकिंग करने के लिये लोग तैयार हो गये है ।

जानकारी के लिये आपको बता दें कि दुधवा नेशनल पार्क के द्वार हर वर्ष 15 नवंबर को सैलानियों के लिए खोले जाते हैं.जहां वो वन्यजीवों के रहन सहन और प्राक्रतिक अनुभूती को महसूस कर सकेगें।

इधर पार्क खुलने की  तारीख नजदीक आते ही पार्क में सारी तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई हैं.

इस बार पार्क प्रशासन की ने सैलानियों को लुभाने के लिए 884 वर्ग किलोमीटर में फैले पार्क की हट और काटेज को एक ही रंग का कर दिया है. जिससे पार्क की सुंदरता में चार चांद लग गए हैं.पार्क पर्यटन अधिकारी का कहना है की दुधवा नेशनल पार्क की विशेषता है

यहां के जंगलों में टाइगर, हाथी, बारहसिंघा, हिरण, राइनो और 400 तरह के पक्षियां एक साथ विचरण करते हैं. जो कि बहुत कम सफारी पार्को में देखने को मिलते हैं. उन्होंने बताया कि इस बार सैलानियों के लिए कुछ अलग व्यवस्थाएं भी की गई हैं.

परिसर में सैलानियों के बैठने के लिए इस बार कुछ नए टेबिलसेट बनाए गए हैं, जो आकर्षण का केन्द्र हैं. इसके अलावा दुधवा पार्क पहुंचने से पहले सैलानियों के स्वागत के लिए रास्ते में दो भव्य गेट बनाए गए हैं. जिसकी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं.

दुधवा नेशनल पार्क में इस बार सबकी दुलारी दुर्गा है जो बिजनौर में हाथियों के झुंड के द्वारा छोड़ दी गई थी. जिसको दुधवा पार्क में रखा गया है. पार्क अभी खुला नहीं है,

लेकिन उसको देखने के लिए अभी से सैलानी आने शुरू हो गए हैं. दुधवा नेशनल पार्क नवीन सत्र में सैलानियों के लिए एलीफेंट पार्क विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा. जहां कर्नाटक से लाए गए हाथियों को रखा जा रहा है. जो दुधवा नेशनल पार्क के भीरा बेस कैंप में है. इसको लेकर पार्क प्रशासन विशेष रूप से तैयारी कर रहा है.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *