सऊदी सरकार ने अब्दुल अजीज बिन फ़हद को रिहा किया

आफ़ताब फ़ारूक़ी

सऊदी सरकार ने 14 महीनों से जेल में क़ैद राजकुमार अब्दुल अज़ीज़ बिन फहद को रिहा कर दिया है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब के ट्विटर उपभोक्ताओं ने अब्दुल अज़ीज़ बिन फहद की उनके दो भाईयों मोहम्मद और सुल्तान के साथ फोटो शेयर कीं हैं। अब्दुल अज़ीज़ बिन फहद को उस समय गिरफ़्तार कर लिया गया था जब उन्होंने वर्ष 2017 में अबू ज़हबी के युवराज मोहम्मद बिन ज़ाएद पर ग़द्दारी और अल्लाह से युद्ध करने का आरोप लगाया था। बिन फहद ने कहा था कि अबू ज़हबी के युवराज, मुसलमानों के जनसंहार के लिए लोगों को उकसा रहे हैं।

अब्दुल अज़ीज़ बिन फहद को ऐसे समय में रिहा किया गया है कि जब सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान लगातार अपने विरोधियों को मौत के घाट उतार रहे हैं। इस बीच वरिष्ठ सऊदी पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी की हत्या के कुछ ही दिन बाद ही बुधवार को एक और पत्रकार की सऊदी अरब की जेल में हत्या कर दी गई है। दूसरी ओर बिन फहद की रिहाई के पहले एक और सऊदी राजकुमार ख़ालिद बिन तलाल को भी आले सऊद शासन ने रिहा किया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक वर्ष के दौरान मोहम्मद बिन सलमान के युवराज बनने के बाद से सऊदी अरब में जो भी व्यक्ति या राजकुमार आले सऊद शासन के काम काज पर टिप्पणी करता है, तो उसे तुरंत गिरफ़्तार कर लिया जाता है। इस दौरान सऊदी अरब की जेलों में ऐसे बहुत से राजकुमार, पूर्व मंत्री और पूर्व अधिकारियों सहित सैकड़ों बुद्धिजीवी एवं धर्मगुरू क़ैद हैं जिन्होंने सऊदी सरकार की नीतियों के ख़िलाफ़ बोलने या लिखने का प्रयास किया था।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *