ट्रम्प की नाराज़गी को नजरअंदाज करते हुए मर्केल ने यूरोपीय सेना के गठन के फ्रांसीसी राष्ट्रपति के बयान का किया समर्थन

आफ़ताब फ़ारूक़ी

जर्मन चांसलर एंगेला मर्कल 13 नवंबर 2018 को पूर्वी फ़्रांस के स्ट्रास्बर्ग शहर में योरोप के भविष्य पर योरोपीय संसद के सत्र को संबोधित करते हुए

जर्मन चांसलर ने फ़्रांसीसी राष्ट्रपति के बयान का समर्थन करते हुए योरोपीय संघ की एक वास्तविक सेना के गठन की मांग की है।

फ़्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने इससे पहले जब योरोपीय संघ की एक वास्तविक सेना के गठन की बात कही थी तो अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने उसे बहुत अपमानजनक कहा था।

मर्केल ने फ़्रांस के पूर्वोत्तरी शहर स्ट्रास्बर्ग में योरोप के भविष्य के अपने विजन पर योरोपीय संसद के सदस्यों को संबोधित करते हुए, योरोपीय सुरक्षा परिषद के गठन की भी मांग की जो इस महाद्वीप की सुरक्षा व रक्षा नीतियों को केन्द्रित करेगी।

जर्मन चांसलर ने कहाः “ढांचागत सैन्य सहयोग के क्षेत्र में हमने बहुत तरक़्क़ी की है। जो अच्छी बात है और इसका यहां समर्थन भी बहुत हुआ। लेकिन हमें, हालिया वर्षों के हालात के मद्देनज़र, वास्तविक योरोपीय सेना के गठन के विजन पर काम करना चाहिए।”

एंगेला मर्केल ने कहा कि इस सेना के वजूद से नेटो का वजूद प्रभावित नहीं होगा बल्कि यह सेना नेटो के लिए पूरक का काम करेगी।

उन्होंने कहाः “एक मज़बूत योरोप ही अपना बचाव कर सकता है। योरोप को अपना भविष्य अपने हाथ में लेना चाहिए अगर हम अपने संप्रदाय की रक्षा करना चाहते हैं।”

जर्मन चांसलर ने कहाः “एक योरोपीय सुरक्षा परिषद की स्थापना का प्रस्ताव दूंगी जिसकी अध्यक्षता बारी बारी सभी सदस्यों को मिले।”

मर्कल ने भविष्य की योरोपीय सेना के गठन की सीधी मांग उसी दिन  की जिस दिन अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने फ़्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रोन के इसी तरह के सुझाव की आलोचना की।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *