ज्ञानकुंज एकेडमी ने विज्ञान प्रदर्शनी लगा कर लोगो को दी अनेको प्रेरणा।

नुरुल होदा खान

सिकन्दरपुर(बलिया) 30नवम्बर।स्थानीय ज्ञानकुंज एकेडमी के प्रांगण में विद्यालय की तरफ से आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में दर्शकों की काफी भीड़ रही। प्रदर्शनी में छात्रों द्वारा बनाये गए हमारे घर का प्रारूप कैसा हो,पर्यावरण को प्रदूषण से कैसे बचाया जाय आदि विषयों पर एक से बढ़ कर एक प्रोजेक्ट बनाये गए थे।

उनमें बाम्बू वाटर फाउंटेन,इंटीग्रेटेड ऑर्गेनिक फार्मिंग एवं बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट दर्शकों के आकर्षण के केंद्र रहे ।प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि एस. एच. ओ.सिकन्दरपुर श्री राम सिंह ने फीता काट कर किया।प्रारम्भ में विद्यालय के हेड ब्वाय एवं हेड गर्ल ने बुके दे कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। बाद में प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए मुख्य अतिथि ने छात्र-छात्राओं द्वारा स्वयं की तकनीक से बनाये गए प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किया।

विद्यालय के प्रबन्धक देवेन्द्रनाथ सिंह ने प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान बच्चों की तकनीक के प्रयोग से बने उपकरणों को देख कर उनके प्रयोग व लाभों के बारे में जानकारी प्राप्त किया।कहा कि छात्र जीवन अनुशासित जीवन होता है।इसी से वे अपने जीवन के उद्देश्यों की प्राप्ति करते हैं।उसी उद्देश्य को दृष्टिगत रख विद्यालय छात्रों में विभिन्न कौशलों के विकास हेतु समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन करता है।इस अवसर पर बनाये गए मूल्यांकन टीम का प्रतिनिधित्व विद्यालय के अध्य्क्ष ज्योति स्वरूप पाण्डेय किया।

प्रिंसिपल सुधा पाण्डेय के संरक्षण में विद्यालय के अध्यापक नीरज उपाध्याप,दीपक गुप्त,आर.पी.सिंह,अरविंद यादव,दिलीप पाण्डेय,मीनू जायसवाल,रितु सिंह आदि मौजूद रहे। इसी के साथ भान सिंह,गौरीशंकर,अवधेश यादव,सुनील गुप्त,लक्ष्मण चौहान ,प्रियंका तिवारी आदि भी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *