पर्यावरण संरक्षण के लिए “ग्रो-ग्रीन” जरुरी-अशोक

प्रदीप दुबे

ज्ञानपुर (भदोही) पर्यावरण और जीवन का अनोखा संबंध है । इससे जुड़े कुछ लोगों का मानना है कि केवल सरकार और सामान्य तौर पर बड़ी कंपनियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए कुछ करना चाहिए , लेकिन यह सत्य नहीं है। बल्कि हर एक व्यक्ति पर्यावरण को प्रदूषण, अवशेषों ,सभी प्रकार के कचरे से होने वाली गंदगी और बढ़ती आबादी से इसकी रक्षा करनी चाहिए। वास्तव में “ग्रो-ग्रीन कहने के लिए ही आसान है। लेकिन आज के समय में पर्यावरण का ध्यान रखना हर किसी की जिम्मेदारी और अधिकार है। विशेषकर आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण का संरक्षण बहुत जरूरी है।

पर्यावरण संरक्षण अभियान चलाकर ग्लोबल वार्मिंग की समस्याग्रस्त सम्पूर्ण विश्व बचाए रखने के लिए भगीरथ प्रयास करते हुए अशोक कुमार गुप्ता (राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक) द्वारा दिनांक 10 अक्टूबर 2017 से अनवरत किए जा रहे पौधारोपण/वृक्षारोपण के तहत आज दिनांक 16 दिसम्बर रविवार को 433 वे दिन उत्तर प्रदेश शासन के पूर्व विशेष सचिव हीरा मणि मिश्र द्वारा जयराजी देवी पब्लिक स्कूल मे पांच क्रोटन के पौध का पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर पूर्व विशेष सचिव ने कहा कि आज भारत ग्लोबल वार्मिंग एवं क्लाइमेट चेजिग की समस्या से जूझ रहा है विश्व के तमाम वैज्ञानिक चिन्तित है कि इस समस्या का समाधान क्या है ऐसे मे मुझे यह जानकर सुखद आश्चर्य हुआ कि अशोक कुमार गुप्त द्वारा प्रतिदिन एक पौध विगत वर्षो अनवरत किया जा रहा है मै इनके इस अनोखे प्रयास के लिए साधुवाद देता हू। इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक अजय कुमार मिश्र, प्राचार्य एन्टीनियो कुमार, संरक्षक राम बली मिश्र सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *