रूस अमेरिका के मुकाबले में आत्मरक्षा के लिए पूरी तरह तैयार है : पुतीन

आदिल अहमद

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने कहा है कि आईएनएफ़ समझौते से अमेरिका के निकल जाने की स्थिति में उनका देश आत्मरक्षा के लिए पूरी तरह तैयार है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने अपने एक बयान में कहा है कि अगर अमेरिका आईएनएफ़ समझौते से निकल गया तो रूस अपनी आत्मरक्षा के लिए ऐसे सारे क़दम उठाएगा जिससे उसकी रक्षा को कोई ख़तरा उत्पन्न न हो। पुतीन ने कहा कि अगले वर्ष के दौरान देश के परमाणु कार्यक्रम में तेज़ी लाना रूसी सेना की मुख्य ज़िम्मेदारी होगी।

उल्लेखनीय है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने अंतर्राष्ट्रीय समझौतों से अमेरिका के निकलने की नीति के अंतर्गत 20 अक्तूबर को बिना किसी साक्ष्य और सबूत के रूस पर आईएनएफ़ समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए यह घोषणा की थी कि अमेरिका जल्द ही इस समझौते से बाहर निकल जाएगा।

ज्ञात रहे कि आईएनएफ़ समझौता 1987 में अमरीका और पूर्व सोवितय संघ के बीच हुआ था। यह समझौता दुनिया में परमाणु हथियार को नियंत्रित करने वाला पहला समझौता समझा जाता है और शीत युद्ध के दौर की समाप्ति के बाद इस समझौते को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *