डॉ ए एन चौहान ने बताए खसरा रूबेला टीकाकरण के फ़ायदे

फारुख हुसैन

मितौली खीरी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाएं जा रहे खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर सीएचसी मितौली में एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई। डॉ ए एन चौहान ने बताए खसरा रूबेला टीकाकरण के फ़ायदे।

प्रेस वार्ता के दौरान सीएचसी अधीक्षक डॉ ए एन चौहान ने बताया कि खसरा एक जानलेवा रोग है जो कि वायरस की तरह फैलता है इससे बच्चों को विकलांगता तथा असमय मृत्यु हो सकती है वही रुबैला एक संक्रामक रोग है यही भी वायरस की तरह फैलता है इसके लक्षण बिल्कुल खसरा रोग जैसे होते है। यदि कोई महिला गर्भावस्था के शुरुआती चरण में इससे संक्रमित हो जाये तो उसके भ्रूण तथा नवजात शिशु के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

इन गम्भीर रोगों से बचने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मितौली में अलग अलग 26 टीमें टीकाकरण में लगाई गई है। जो की क्षेत्र के 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को खसरा रूबेला टीका लगा रही हैं। वही 26 नवम्बर से चल रहे खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान में अभी तक मितौली सीएचसी के अंतर्गत आने वाले बच्चो का टीकाकरण लगभग 60 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। पत्रकारों द्वारा बच्चे बीमार होने के सवाल पर अधीक्षक ने बताया बच्चे बीमार नही होते बल्कि डर जाते है खसरा रुबैला टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इसका कोई दुष्प्रभाव नही है। और हमारी हर टीम में एक प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहता है ताकि ऐसी कोई दिक्कत न आवे। इस मौके पर डॉ शोएब अख़्तर बीपीएम तैय्यब सिद्दिकी बीएमसी अंकित मिश्रा, काउंसलर देव नन्दन श्रीवास्तव मौजूद रहे।।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *