राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होंगे विविध कार्यक्रम.- जिलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी.

एलडीएम, रोटरी क्लब एवं समाजसेवी संगठन भी होंगे सहयोगी

अंजनी रॉय

बलियाः आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में अलग-अलग कार्यक्रमों के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों को कराने का एकमात्र उद्देश्य अधिक से अधिक मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रयोग के प्रति जाकरूक करना है। सभी सम्बन्धित अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन बखूबी करेंगे। इसमें लीड बैंक मैनेजर, रोटरी क्लब एवं समाजसेवी संगठनों से भी आगे आकर लोगों को जागरूक करने की अपील की है।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रचार प्रसार के पर्याप्त हैंडबिल छपवा कर सभी स्कूल काॅलेज में भिजवा दिया जाए। रोचक पोस्टर बनवाकर सभी काॅलेजों में लगवाया जाए। फेसबुक, व्हाट्अप जैसे सोशल मीडिया के माध्यमों को भी जागरूकता का विशेष जरिया बनाने पर विशेष जोर दिया। सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र में स्थानीय लोकगीत कलाकारों के माध्यम से मतदाधिकार के प्रयोग और उसकी महत्ता का प्रचार प्रसार करवाएं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन निःशक्त जनों की रैली निकलवाने की जिम्मेदारी दिव्यांग कल्याण अधिकारी केके राय को सौंपी।

हाॅफ मैराथन, खो—खो समेत विभिन्न प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

– राष्टीय मतदाता दिवस पर हाफ मैराथन, खो—खो, चित्रकला प्रतियोगिता भी होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि हाॅफ मैराथन कराने के लिए तैयारी शुरू कर दी जाए। इसमें प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को कीट आदि का प्रबंध पहले से ही करना होगा। प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार पाने वाले को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा खो-खो प्रतियोगिता कराने के बावत चर्चा हुई। मतदाता जागरूकता अभियान की ब्रांड एम्बेसडर खो-खो की खिलाड़ी मृगेंदु राय को इसकी तैयारी कराने को कहा गया। राजकीय स्कूल के छात्र-छात्राओं की पेंटिंग प्रतियोगिता कराई जाएगी। इन कार्यक्रमों के लिए शिक्षा विभाग, क्रीडाधिकारी व कला शिक्षक इफ्तेखार खां को निर्देशित किया।

संवेदनशील बूथों का कर लें चिन्हांकन

-जिलाधिकारी ने संवेदनशील मतदेय स्थलों के चिन्हांकन के सम्बन्ध में सभी एसडीएम व सीओ को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बर्नएबुल व क्रिटिकल बूथों के जो मानक है, उसके हिसाब से निरीक्षण कर रिपोर्ट समय से दें। इसमें एसडीएम का अहम रोल है। अपने क्षेत्र के सभी थानाध्यक्षों के साथ बैठक कर लें। बैठक में एडीएम मनोज सिंघल, एएसपी विजयपाल सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट डाॅ विश्राम, एसडीएम बांसडीह अन्नपूर्णा गर्ग, एसडीएम बेल्थरा विपीन जैन समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *