Categories: Allahabad

गूगल मैप पर होगा कुंभ मेला, श्रद्धालुओं की हर परेशानी को करेगा हल

अंजनी रॉय

इस साल प्रयागराज में आयोजित कुंभ के लिए कड़े सुरक्षा और सुविधा के इंतजामात किए गए हैं। इनमें इस बार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि गूगल मैप पर कुंभ मेले की पूरी जानकारी दी जाएगी। इस सुविधा से यहां जुटने वाली बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

इसके पहले के कुंभ आयोजनों में गूगल मैप की सुविधा लांच नहीं की गई थी, लेकिन इस बार इसकी मदद से यहां उपस्थित श्रद्धालुओं खोने जैसी किसी चीज का डर नहीं रहेगा। गूगल मैप पर श्रद्धालु अपनी हर लोकेशन को ट्रैक कर सकेंगे और अपने सगे संबंधियों की तलाश कर पायेंगे। इसके लिए एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया जा रहा है जिसपर कुंभ से जुड़ी पूरी जानकारी अपलोड की जाएगी।

सॉफ्टवेयर में मेला क्षेत्र की मैपिंग के लिए भारत की सर्वेक्षण (एसओआइ) टीम ने मंगलवार को ड्रोन कैमरे से इस पूरे क्षेत्र का सर्वे किया। इस बार प्रयागराज में लगभग 3500 हेक्टेयर में मेला का आयोजन किया गया है जिसमें टेंट सिटी बसाया गया है। यही नहीं इस बार कुल 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीदें जताई जा रही हैं जो करीब 60 देशों की आबादी के बराबर जनसंख्या होगी।

गूगल मैप के जरिए श्रद्धालुओं को ये सुविधा मिलेगी कि वे अगर मेले के अंदर किसी अस्पताल, किसी शिविर, किसी टेंट तक पहुंचना चाहेंगे तो वे गूगलमैप के जरिए पहुंच सकते हैं। मैप उन्हें पूरा गाइड करेगा। बताया जा रहा है कि थ्रीडी मैप के लॉन्चिंग की तैयारी की जा रही है। गूगल मैपिंग से प्रबंधन टीम को भी काफी सहूलियत मिलेगी। इसकी सहायता से भीड़ प्रबंधन, किसी प्रकार की आपदा से निपटने की कोशिश की जाएगी।

aftab farooqui

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

11 hours ago