Categories: Religion

मंगलवार को भी ब्रम्हमुहूर्त से हुआ मकर-संक्रांति का स्नान

प्रदीप दुबे विक्की 

ज्ञानपुर(भदोही) दिव्य और भव्य स्नान का पर्व मकर संक्रांति मंगलवार को ब्रह्म मुहूर्त से शुरू होने के कारण दूसरे दिन भी जिले में पूरे उल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से ही स्नानार्थी स्नान आदि के बाद नए-नए परिधानों में सजकर युवा व बच्चे जहां पर्व मनाने की मस्ती में डूब गए , वहीं परंपरागत ढंग से बहन बेटियों के यहां खिचड़ी भेजने का सिलसिला भी पूरे दिन जारी रहा ।लोग साइकिल, बाइक व चार पहिया वाहनों से खिचड़ी पहुंचाने जाते दिखे।

मकर संक्रांति के पर्व पर भजन-कीर्तन के साथ गंगा घाटों पर मेले का भी आयोजन किया गया। नगर से रामपुर घाट, गुलौरी,चतुर्मुखी घाट के साथ उत्तर वाहिनी गंगा के किनारे के गांव बद्री गोपालपुर ,केदारपुर और बेरासपुर के घाटों स्नानार्थियों की खूब भीड रही। लोगों ने स्नान के बाद सूर्य को अर्घ्य देकर गरीबों को यथाशक्ति गुड की बनी वस्तुओं के अलावा लाई -चिवड़ा ,ढ़ुंढ़ा बेसन के लड्डू ,आदि का दान व दक्षिणा दिया। लोगो ने आज पतंगबाजी का जमकर आनंद उठाया।

डीघ विकास खण्ड के गंगा तट गोपालापुर घाट पर भी कार्यक्रम का आयोजन रहा।मकर ,संक्रांति का पर्व हिन्दू धर्म के समुदाय में एठ अलग महत्व रखता है।इसी प्रकार सेमराधनाथ, सीतामढ़ी के अलावा महाराजगंज क्षेत्र के इटवा घाट पहुंच कर जमकर खरीदारी की। नेवढ़िया घाट,इटवा घाट,कोलाहल- पुर घाट पर सुबह से शाम तक स्नानार्थियों का तांता लगा रहा।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

3 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

3 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

4 hours ago