Categories: UP

दुधवा का बाघ चंदू नेपाल में सड़क दुर्घटना में घायल

फारूख हुसैन/शिशिर शुक्ला

भारत नेपाल सीमा के निकट बर्दिया राष्ट्रीय निकुंज पार्क अर्मेनी चेक पोस्ट के पास सुबह एक कार दुर्घटना में एक बाघ के घायल होने की खबर प्राप्त हुई है। आपको बता दें कि कुछ माह पूर्व भारत से एक बाघ चंदू खुली सीमाओं के चलते नेपाल पहुंच गया था दुधवा अधिकारी उसे लगातार सुरक्षित होने का दावा कर रहे थे जबकि ‌वह एक दुर्घटना में घायल हो गया। आपको बता दें कि एक कार संख्या बा ८ च ३९१८ की टक्कर से बाघ घायल हो गया। जिसके बाद उसे नेपाल के बर्दिया स्थित बाघ संरक्षण केंद्र भेज कर उसका उपचार किया जा रहा है। आपको बता दें कि बाघ के दो दांत टूटे हुए हैं साथ ही और भी गंभीर चोटें आयी हैं।

पीलीभीत में युवती पर हमला करने के बाद ट्रैंकुलाइज कर दुधवा टाइगर रिजर्व में छोड़े गए चंदू बाघ की लोकेशन नेपाल के जंगल में मिल रही थी। उसके गले में सैटेलाइट आधारित रेडियो कॉलर लगाया गया था, जिस वजह से हर घंटे उसकी लोकेशन ट्रेस की जाती थी। विशेषज्ञों का कहना था कि इस तरह के बाघ को जंगल में अपनी टेरेटरी बनाने में परेशानी आती है। चंदू के साथ भी यही हुआ। उसे जंगल के जिस भीतरी इलाके में छोड़ा गया था। वह उसे छोड़ अलग-अलग जगहों पर नजर आने लगा। यह अच्छी खबर नहीं थी। बाद में उसने नेपाल की तरफ रूख कर लिया और यहां मसानखंभ के आस पास वह नजर आया। इस जगह पर उसने नेपाल के कुछ गांवों में घुसकर वहां पालतू पशुओं को अपना निवाला भी बनाया था। दुधवा टीम उसे जंगल में खदेड़ने की कोशिश करती रही। लेकिन तब हड़कंप मच गया। जब मालूम हुआ कि चंदू नेपाल में जा पहुंचा। चूंकि नेपाल और दुधवा के जंगल सटे हुए हैं ऐसे में चंदू के वहां जाने की आशंका पहले से ही जताई जा रही थी।

आपको बता दें कि कुछ माह पूर्व भारतीय मीडिया को दिए बयान में डिप्टी डायरेक्टर महावीर कौजलगि ने बताया था कि हम लगातार नेपाल के अधिकारियों से संपर्क में है, और चंदू के बारे लगातार जानकारी ली जा रही है।ऐसे में सवाल ये उठता है कि भारतीय बाघ चंदू की सुरक्षा आखिर किसके जिम्मे थी।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

1 day ago