‬सत्ता के लिए भाजपा ने मेरा इस्तेमाल कियाः अन्ना हज़ारे

आफ़ताब फ़ारूक़ी

अन्ना हज़ारे ने कहा है कि भाजपा ने 2014 के चुनाव में मेरा इस्तेमाल किया था।

अपनी मांग को लेकर अनशन पर बैठे भारत के जानेमाने समाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने सोमवार को यह बात स्वीकार की है कि भारतीय जनता पार्टी ने 2014 लोकसभा चुनाव जीतने के लिए उनका इस्तेमाल किया था।

हिंदुस्तान के अनुसार अन्ना हजारे ने अपने गांव रालेगण-सिद्धि में कहा कि हां भाजपा ने 2014 में मेरा इस्तेमाल किया।  उन्होंने कहा कि सभी जानते हैं कि भाजपा ने सत्ता में आने के लिए लोकपाल के लिए मेरे आंदोलन का इस्तेमाल किया।  अन्ना का कहना था कि मेरे भीतर उनके लिए अब कोई सम्मान नहीं है।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार केवल देश के लोगों को गुमराह करने का काम कर रही है और देश को अराजकता की ओर ले जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा नीत महाराष्ट्र सरकार बीते चार सालों से केवल झूठ बोल रही है।  समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार 81 वर्षीय अन्ना ने कहा कि यह झूठ और कितने दिनों तक चलेगा? अन्ना के अनुसार सरकार ने भारत के लोगों का सिर झुकाया है।  उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का यह दावा भी झूठा है उसने कि मेरी 90 प्रतिशत मांगों को मान लिया है।  उन्होंने कहा कि जिन लोगों को मेरे आंदोलन से 2011 और 2014 में फायदा हुआ था, उन्होंने ही मेरी मांगों पर मुंह मोड़ लिया है और गत पांच सालों में इस बाबत कुछ भी नहीं किया गया।

ज्ञात रहे कि हजारे अपनी मांग को लेकर छह दिनों से अनिश्चितकालीन अनशन पर हैं। इससे एक दिन पहले उन्होंने मांग पूरी नहीं होने पर केंद्र सरकार को पद्मभूषण पुरस्कार लौटाने की चेतावनी दी थी। पिछले सप्ताह, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने हजारे को ‘आरएसएस और संघ परिवार’ का एजेंट बताया था।  इससे पहले भी कुछ नेता अन्ना हज़ारे पर भारतीय जनता पार्टी और संघ परिवार के एजेन्ट होने का आरोप लगा चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *