नहीं है जिला अस्पताल चेतसिंह में अनेस्थिसिया विशेषज्ञ, समस्या बरकरार

प्रदीप दुबे विक्की 

ज्ञानपुर, भदोही। जिला चिकित्सालय चेतसिंह में चाहे जितनी बड़ी भी सुविधा क्यों न उपलब्ध कराई गई हो । लेकिन एक अनेस्थीसिया विशेषज्ञ के चलते ऑपरेशन करने वाले चिकित्सकों को उस वक्त परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब एनेस्थीसिया विशेषज्ञ अस्पताल में मौजूद नहीं रहता । न केवल मरीज को बिस्तर में लिटा कर ऑपरेशन में विलंब का सामना करना पड़ता है।

वही इस बदइंतजामी के चलते सर्जन को भी तकलीफों का सामना करना पड़ता है । देखा जाए तो अनेस्थिसीया विशेषज्ञ की कमी के चलते उधार के अनेस्थीसिया विशेषज्ञ की व्यवस्था ऑपरेशन करने वाले चिकित्सकों को ही करना पड़ता है । जिला अस्पताल में इस तरह की परेशानी कोई नई बात नहीं है ।आए दिन इस तरह की परेशानी के चलते ऑपरेशन करने वाले सर्जन को दो-चार ।होना पड़ता है । जिला अस्पताल के ओपीडी में हर रोज अन्य कई ऐसे मरीज पहुंचे हैं । जिन्हें ऑपरेशन की जरूरत होती है । इसके अलावा नसबंदी, सड़क दुर्घटना, मोतियाबिंद के ऑपरेशन सहित महिलाओं को प्रसव के दौरान ऑपरेशन के लिए अनेस्थिसीया विशेषज्ञ की जरूरत होती है ।

ऐसे में जनपद के एकमात्र जिला चिकित्सालय में एनेस्थीसिया विशेषज्ञ का कोई पदस्थापना नहीं की गई है । इनके नहीं होने पर जिला अस्पताल के विशेषज्ञ ऑपरेशन के जरूरतों पर एनेस्थीसिया विशेषज्ञ को उधार पर बुलाकर किसी तरह से ऑपरेशन करते हैं । इस तरह से जिले में अंनेस्थिसीया. विशेषज्ञ की कमी के चलते आपरेशन करने वाले चिकित्सकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *