नहीं है जिला अस्पताल चेतसिंह में अनेस्थिसिया विशेषज्ञ, समस्या बरकरार

प्रदीप दुबे विक्की 

ज्ञानपुर, भदोही। जिला चिकित्सालय चेतसिंह में चाहे जितनी बड़ी भी सुविधा क्यों न उपलब्ध कराई गई हो । लेकिन एक अनेस्थीसिया विशेषज्ञ के चलते ऑपरेशन करने वाले चिकित्सकों को उस वक्त परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब एनेस्थीसिया विशेषज्ञ अस्पताल में मौजूद नहीं रहता । न केवल मरीज को बिस्तर में लिटा कर ऑपरेशन में विलंब का सामना करना पड़ता है।

वही इस बदइंतजामी के चलते सर्जन को भी तकलीफों का सामना करना पड़ता है । देखा जाए तो अनेस्थिसीया विशेषज्ञ की कमी के चलते उधार के अनेस्थीसिया विशेषज्ञ की व्यवस्था ऑपरेशन करने वाले चिकित्सकों को ही करना पड़ता है । जिला अस्पताल में इस तरह की परेशानी कोई नई बात नहीं है ।आए दिन इस तरह की परेशानी के चलते ऑपरेशन करने वाले सर्जन को दो-चार ।होना पड़ता है । जिला अस्पताल के ओपीडी में हर रोज अन्य कई ऐसे मरीज पहुंचे हैं । जिन्हें ऑपरेशन की जरूरत होती है । इसके अलावा नसबंदी, सड़क दुर्घटना, मोतियाबिंद के ऑपरेशन सहित महिलाओं को प्रसव के दौरान ऑपरेशन के लिए अनेस्थिसीया विशेषज्ञ की जरूरत होती है ।

ऐसे में जनपद के एकमात्र जिला चिकित्सालय में एनेस्थीसिया विशेषज्ञ का कोई पदस्थापना नहीं की गई है । इनके नहीं होने पर जिला अस्पताल के विशेषज्ञ ऑपरेशन के जरूरतों पर एनेस्थीसिया विशेषज्ञ को उधार पर बुलाकर किसी तरह से ऑपरेशन करते हैं । इस तरह से जिले में अंनेस्थिसीया. विशेषज्ञ की कमी के चलते आपरेशन करने वाले चिकित्सकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *