Categories: National

प्रयागराज में बना विश्व रिकार्ड, बना 500 बसों का नौ किमी लंबा काफिला

तारिक खान

प्रयागराज। संगमनगरी प्रयागराज में कुंभ के नाम आज एक और रिकार्ड बन गया। कुंभ में यात्रियों की सेवा में लगीं परिवहन निगम की 500 बसों के नौ किलोमीटर लंबा काफिला ने एक ही सड़क पर इतनी बड़ी संख्या में खड़े होने का विश्व रिकार्ड बना दिया। अब यह रिकार्ड गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज हो गया है।

प्रयागराज कुंभ मेला में संचालित होने वाली 500 शटल बसों का आज एक साथ साथ संचालन किया गया। सहसों बाईपास पर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बसों का संचालन नवाबगंज तक किया गया। यह उपलब्धि गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज हो गई। इन शटल बसों ने कुल 12 किलोमीटर की दूरी तय की। इसका परीक्षण करने के लिए गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड की टीम मौजूद रही। इसके पहले यह रिकार्ड यूएई में 2010 में 390 बस के एक साथ चलाने का था। दो दिसम्बर 2010 को अबूधाबी में यह विश्व रिकार्ड बना था।

आज इस हाईवे पर ट्रैफिक 11 बजे तक वन-वे किया गया था। सभी शटल बस के नौ किलोमीटर के लंबा काफिला ने स्टार्ट प्वाइंट से 3.2 किलोमीटर का सफर तय किया। शटल बसों ने कुल 12 किमी की दूरी तय की। इन शटल बसों को प्रमुख सचिव परिवहन आराधना शुक्ला और कमिश्नर डॉ आशीष गोयल ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

राष्ट्रीय राजमार्ग -19 पर सहसों बाईपास से नवाबगंज तक के मार्ग पर शटल बसों का संचालन किया गया। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. हरिशचंद्र यादव के मुताबिक यह विश्व में पहला मौका होगा जब 500 बसें एक साथ कतारबद्ध खड़ी हुई और उसके बाद एक ही रूट पर चलीं। मण्डलायुक्त, प्रयागराज, डॉ. आशीष कुमार गोयल ने बताया कि इन सभी बसों का प्रतीकात्मक संचालन कुम्भ मेला में अनुशासित यातायात प्रबन्धन का नमूना है। इस बार कुंभ मेला में 22 करोड़ से अधिक भीड़ को सुरक्षित और सुगम ढंग से वापस भेज देना अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

pnn24.in

Recent Posts

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा ‘हमने दिसंबर 2021 के बाद से ही कोविडशील्ड वैक्सीन बनाना बंद कर दिया’

ईदुल अमीन डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसने दिसंबर 2021 के…

6 hours ago

जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल को पत्र लिख कर किया तत्काल फ्लोर टेस्ट करवाने की मांग

आफताब फारुकी डेस्क: मंगलवार को तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी से समर्थन वापस लेने की…

6 hours ago

भाजपा नेता के पुत्र पर बूथ कैप्चर के आरोपों  पर अब होगा दाहोद के उस बूथ पर दुबारा मतदान

आदिल अहमद डेस्क: गुजरात के लोकसभा क्षेत्र दाहोद के एक पोलिंग बूथ पर फिर से…

6 hours ago