पोषण पखवाड़ा दिवस लज़ीज व्यंजनों की प्रतियोगिता

संजय ठाकुर

मऊ, 14 मार्च 2019 – प्रदेश में कुपोषण को दूर करने के लिए 8 मार्च से पोषण पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है। प्रत्येक दिन कोई ना कोई दिवस के रूप में मनाए जाने का क्रम लगातार चल रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को परदहा ब्लॉक के बनोवरा ग्राम सभा के अंतर्गत क्षेत्रों में रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं द्वारा मीठा व नमकीन दलिया के साथ लड्डू प्रीमिक्स पोषाहार से बनाए गए व्यंजनों का प्रदर्शन किया गया।इसके अलावा महिलाओं को घरों में मौजूद खाद्य पदार्थ और हरी साग-सब्जियों से पोषक व्यंजन बनाना सिखाया गया और उसकी महत्वता के बारे में भी जानकारी दी गयी।

           प्रतियोगिता में महिलओं ने कई तरह के व्यंजन गांव में ही मौजूद साग-सब्जी, आटा, गुड़ आदि से बनाए। इस मौके पर मौजूद बनोरा ग्राम के प्रधान प्रधुम्मन राय ने अच्छा और उत्कृष्ट व्यंजन बनाने वाली दो कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत कर सम्मानित भी किया।

इस दौरान मुख्य सेविका गीता तिवारी ने बताया कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे पोषण पखवारा में यह रेसिपी प्रतियोगिता आयोजित की गई। उन्होने बताया कि घरों में ही मौजूद सूजी, गुड़, पालक, बथुआ, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां को इस्तेमाल कर व्यंजन बनाए जा सकते हैं जिससे बच्चों को पौष्टिकता के साथ आयरन युक्त आहार प्राप्त हो सके। ताकि कुपोषण की समस्या को दूर किया जा सके।

इस मौके पर मौजूद विभिन्न आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मालती, बिंदु, रंजू, गीता चौहान इन सभी ने किसी ने हलवा किसी ने लड्डू किसी ने खीर किसी ने पालक की टिक्की बनाने कीविधि महिलाओं और लड़कियों को सिखाया।

ग्राम प्रधान प्रधुम्मन महिलाओं के उत्साह को देखकर कहा कि यदि महिलाएं अपने घर में पोषाहार से बनी पौष्टिक व्यंजन बनाकर अपने बच्चों को खिलाएँगी तो निश्चित रूप से बच्चों में कुपोषण की संख्या में कमी आयेगी और एक स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *