Categories: Allahabad

प्रयागराज में फुलप्रूफ निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी ने कसे अधिकारियों के पेच जिलाधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारी की भूमिका में सख्त किये तेवर

तारिक खान

प्रयागराज प्रशिक्षण मे अनुपस्थित 16 सेक्टर मजिस्ट्रेटों पर विभागीय कार्रवाई के दिये निर्देश
निर्वाचन के पुनीत कार्य में शिथिलता और लापरवाही क्षम्य नही होगी – भानुचन्द्र गोस्वामी, जिला निर्वाचन अधिकारी
गैरजिम्मेदार और लापरवाह कर्मियों पर विभागीय कार्रवाई के अलावा दर्ज होगी एफआईआर – डीएम
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन के सभी प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारियों के कार्यों की गहन समीक्षा की।
26 मार्च 2019 प्रयागराज।
प्रयागराज के जिला प्रशासन ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए कमर कस ली है। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भानुचन्द्र गोस्वामी ने अधिसूचना जारी होने के बाद से ही प्रशासन तन्त्र को कसना शुरू कर दिया है। प्रभारी अधिकारियों की बैठकों के लगातार क्रम में आज सायंकाल संगम सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन सम्बन्धी सभी प्रभारी अधिकारियों और सहायक प्रभारी अधिकारियों की बैठक में कड़े तेवर दिखाये तथा यह सख्त हिदायद पूरे प्रशासन तन्त्र को दी कि निर्वाचन कार्यों में किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी तथा उदासीनता तथा लापरवाही पर कड़े दण्ड भुगतने होंगे। अधिसूचना के बाद प्रारम्भ से ही प्रशिक्षणें का दौर जारी है, जिसमें हर कार्य की कार्यशालयें और प्रशिक्षण लगातार चलाये जा रहें है।
आज बैठक  में जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण कार्यों की गहनता से समीक्षा की और प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले 16 सेक्टर मजिस्ट्रेटों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के कड़े निर्देश दे दिये। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी अधिकारियों से कहा कि रूचि लेकर और तत्परता के साथ निर्वाचन ड्यूटी को पूरा करें, वरना किसी भी दशा में लापरवाही पर विभागीय कार्यवाही तथा एफआईआर करवाने से वे हिचकेगे नही। जिनके खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिये गये है उनमें श्री मनोज कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य, 255 सोरांव, श्री अनिल पटेल, सहायक अभियन्ता, 255 सोरांव, श्री ए.पी. यादव, अधीक्षण अभियन्ता, 256 फूलपुर, श्री संदीप कुमार 256 फूलपुर, श्री वीरेन्द्र कुमार भारती, उप निबन्धक, 256 फूलपुर, श्री राजेश कुमार, उप प्रबन्धक, श्री विवेक कुमार मिश्रा, श्री राकेश मोहन, श्री विनोद कुमार सिंह, श्री दीनानाथ सिंह, श्री अश्वनी कुमार सिंह, तथा श्री जयदेव सहायक प्रोफेसर थे।

बैठक में प्रभारी अधिकारियों एवं उनके सहायकों की भारी उपस्थिति के बीच जिलाधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया की सभी तैयारियों की ब्यौरेवार समीक्षा की। बूथों पर की जाने वाली व्यवस्थायें, मतगणना स्थल पर आवश्यक तैयारियां, ईवीएम और वीवीपैड के संरक्षण, कानून व्यवस्था तथा प्रचार-प्रसार व्यवस्थाओं के प्रभारियों से एक-एक कर उनकी तैयारी तथा पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन की प्रगति जिला निर्वाचन अधिकारी ने खंगाली।
गौरतलब है कि अधिसूचना जारी होने के उपरान्त निर्वाचन की रणनिति बनाते हुए जनपद के सभी अधिकारियों को अलग-अलग कार्यों के लिए प्रभारी बनाया गया है तथा सभी कार्यों पर निरन्तर प्रशिक्षण का दौर जनपद में तेजी से जारी है। पिछले दिनों सेक्टर मजिस्ट्रटों को प्रशिक्षित किये जाने के दौरान अनुपस्थितितों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने इस समीक्षा बैठक में उनके खिलाफ अनुशासात्मक कार्यवाही करने का निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य में अभी से यह संदेश सभी को मिल जाना चाहिए कि प्रयागराज में सकुशल निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए पूरे तन्त्र को चुस्त एवं मुस्तैद रहना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही कठोर दण्ड का कारण बनेगी।

aftab farooqui

Recent Posts

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा ‘अमित शाह जिनको घुसपैठिया कह रहे है, वह देश के नागरिक है’

आदिल अहमद डेस्क: गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को बिहार के बेतिया में कहा…

14 hours ago