Categories: Ballia

11 माह से वेतन ना मिलने के कारण विद्युत संविदा कर्मी हड़ताल पर, क्षेत्र में फैला अंधेरा

अंजनी राय

 

बैरिया (बलिया): लगभग नौ माह से वेतन न मिलने से नाराज संविदा विद्युत कर्मी हड़ताल पर चले गए हैं। इससे गांवों की बिजली आपूíत बाधित हो गई है।

पिछले 36 घंटों से गुल है सैकड़ों गावों की बिजली। आपूíत बाधित होने से कई इलाकों में पेयजल संकट भी गहरा गया है।

विद्युत उपकेन्द्र ठेकहा व विद्युत उपकेन्द्र जयप्रकाश नगर के सविदा विद्युतकर्मी 9 माह से वेतन भुगतान न होने से हड़ताल पर चले गये हैं। बिजली आपूíत बाधित होने से राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह, भाजपा सासंद भरत सिंह व सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त के पैतृक आवास भी अंधेरे में डूब गए हैं। उत्तर और बिहार के छोटे -बड़े सौ से अधिक गांवों की बिजली शुक्रवार की सुबह से ही बंद हो गयी है। इसके कारण जहां डाकघरों, अस्पतालो व बैकों में कामकाज बुरी तरह बाधित हुआ है वहीं रेल टिकट आरक्षण केंद्र व बीएसएनएल की मोबाइल सेवा ठप है।

बिजली के अभाव में खेतों की सिचाई और बिजली से चलने वाले कुटीर उद्योग भी बंद हो गए हैं। सविदा विद्युतर्किमयो ने हड़ताल के लिए अधिशासी अभियन्ता चतुर्थ पर गम्भीर आरोप लगाते हुए कहा है कि इस हड़ताल के लिए अधिशासी अभियन्ता अर्जुन राम जिम्मेदार है। 9 माह से हम लोगों का वेतन बकाया है उनसे दो माह पहले लिखित और मौखिक आग्रह किया गया था कि होली पर कम से कम दो महीने का वेतन भुगतान करा दिया जाय ताकि हम लोग भी बच्चो के साथ त्योहार मना सके किन्तु अधिशासी अभियन्ता द्वारा इस दिशा में कोई कार्रवाई नही की गयी। मजबूरन कर्मचारियों को हड़ताल पर जाने के लिए बाध्य होना पड़ा है।

हड़ताल से उपजे संकट के बाबत अधिशासी अभियन्ता से बात करने के लिए कई बार मोबाइल से सम्पर्क करने का प्रयास किया गया किन्तु उनका मोबाइल बन्द मिला। एसडीओ बैरिया विकाश कुमार सोनी से हड़ताल के सन्दर्भ मे पूछ्ने पर उन्होंने बताया कि हड़ताल कब खत्म होगा, सविदा विद्युतर्किमयो का वेतन भुगतान कब मिलेगा, इस सवाल का जवाब बड़े साहब(अधिशासी अभियन्ता)ही बता सकते है। मैने पहले ही इसकी रिपोर्ट उन्हें दे दी थी।

aftab farooqui

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

13 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

13 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

13 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

14 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

14 hours ago