भारत निर्वाचन आयोग का फरमान जारी, आचार संहिता लागू होते ही उतारे गये दलों के बैनर-पोस्टर

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर, भदोही लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर अब राजनीतिक दल पूरी तरह से तैयार है ।चुनाव आयोग ने आज रविवार को लोकसभा 2019 चुनाव की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर अब राजनीतिक दलों के साथ ही चुनाव आयोग भी पूरी तरह से तैयार है । चुनाव आयोग 453 सीटों पर चुनाव करवाने की घोषणा के तहत बीते लोकसभा 2014 में चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को 336 सीटें मिली थी तत्कालीन सत्ताधारी दल कांग्रेस के नेतृत्व वाली राजनीतिक दलों के गठबंधन को वर्ष 2014 में 7 सीटें मिली थी । और अन्य दलों को 147 सीटें प्राप्त हुई थी । 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सपा-बसपा ने गठबंधन किया है एक ओर लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां रैली और तैयारियों में पूरी तरह से जुट गई है।वही प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है।

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के लोकसभा चुनाव 2019 का कार्यक्रम घोषित होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिसमें स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग के बनाए गए नियमों को ही आचार संहिता कहा जाता है । इसके लागू होते ही शासन और प्रशासन में कई अहम बदलाव हो जाते हैं .राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारी चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक चुनाव आयोग के कर्मचारी की तरह काम करते हैं । इसके लागू होने के बाद सार्वजनिक धन का इस्तेमाल किसी ऐसे आयोजन में नहीं किया जा सकता जिससे किसी विशेष दल को फायदा पहुंचता हो ।

चुनाव आचार संहिता वर्ष 2019 लागू होते ही पुलिस और प्रशासन की टीम ने राजनीतिक दलों के बैनर पोस्टर फाड़ डाले और होर्डिंग उतार दिए। रविवार को करीब 06:45 बजे रात हरकत में आई पुलिस ने ज्ञानपुर नगर के चहूंओर लगे बैनर एवं हार्डिंग तोड़ डाले और पोस्टर फाड़ दिए । टीम में एडीएम कविता मिश्रा, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत राजेंद्र दुबे कोतवाल प्रभारी ज्ञानपुर भैया छविनाथ सिंह, सुधीर मिश्रा आदि अनेकों पुलिसकर्मी शामिल रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *