बिहार में हुआ महागठबंधन में सीटो का बटवारा, जाने किसको मिली कितनी सीट, पहले दौर के चुनाव में है कौन प्रत्याशी

गोपाल जी

पटना: आखिर लालू यादव के पुत्र तेजस्वी यादव राहुल गांधी को मानाने में सफल हो ही गए। इसी के साथ बिहार में महागठबंधन के बीच सीटो का बटवारा हो गया है। इस बटवारे में 11 सीट की मांग पर अड़े राहुल गांधी को आखिरकार तेजस्वी यादव ने मना ही लिया और कांग्रेस के खाते में कुल 9 सीट आई। वही लालू यादव की पार्टी आरजेडी को कुल 20 सीट मिली है। इस 20 सीट में आरजेडी अपनी एक सीट सीपीआई माले को देगी।

बिहार महागठबंधन में सीट बंटवारा के बाद दलों को मिली सीट के अनुसार राजद 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, कांग्रेस को 9 सीटें दी गई है। इसके अलावा उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी को 5, जीतनराम मांझी की पार्टी ‘हम’ पार्टी को 3 और मुकेश सहनी की वीआईपी को 3 सीटें दी गई हैं। इसके अलावा सीपीआई माले को राजद के कोटे से एक सीट दी गई है। इसके अलावा पहले दौर के उम्मीदवारों की सूची भी जारी की गई। प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी बताया गया कि शरद यादव आरजेडी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। वहीं जीतनराम मांझी  गया से चुनाव लड़ेंगे।

बताते चले कि पहले कांग्रेस 11 सीटों पर अड़ी थी, लेकिन  तेजस्वी यादव और राहुल गांधी की मुलाक़ात के बाद 9 सीटों पर फ़ाइनल मुहर लग गई थी। आपको बता दें कि पिछले दिनों बिहार में कांग्रेस चुनाव अभियान समिति की बैठक के बाद समिति के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा था कि कांग्रेस बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 11 पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। उन्होंने कहा था कि बैठक में सर्वसम्मति से पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी को इन सीटों के लिए उम्मीदवार चयन और सीटों के निर्धारण के लिए अधिकृत किया गया है और 17 मार्च को इसकी विधिवत घोषणा की जाएगी।

जाने कब कब है बिहार में किस सीट पर चुनाव
11 अप्रैल: जमुई औरंगाबाद, गया, नवादा,
18 अप्रैल: बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
23 अप्रैल: खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा,
29 अप्रैल: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
6 मई: मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी,
12 मई: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, , शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज, वाल्मीकिनगर
19 मई: नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद

पहले चरण के चुनाव हेतु घोषित हुवे महागठबंधन के प्रत्याशी

पहले चरण के मतदान में महागठबंधन के प्रत्याशियों की घोषणा भी हुई है। पहले चरण में बिहार के चार लोकसभा सीट पर मतदान होना है। इसके लिए गया से जीतन राम मांझी, और औरंगाबाद से उपेंद्र राय की हम पार्टी के प्रत्याशी होंगे, नवादा से आरजेडी की विभा देवी जहा प्रत्याशी है वही जमुई से भूदेव चौधरी आरएलएसपी से चुनाव लड़ेंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *