Categories: CrimeNational

पाकिस्तान के लिये जासूसी करने वाला बिजली मिस्त्री राम कुमार चढ़ा पंजाब पुलिस के हत्थे

आरिफ अंसारी

नई दिल्ली : खबर शायद उन लोगो के लिये एक करारा जवाब है जिनके नज़रिये मुल्क की एकता और अखंडता को खंडित करने वाले होते है और एक वर्ग विशेष के लिये मुल्क परस्ती पर सवाल उठाते है। आज शायद प्राइम टाइम पर फिर से एक बहस हो रही हो जो हिन्दू मुस्लिम मसले पर हो और दल विशेष के प्रवक्ता के तरह एंकर अपनी बाते रख रहा हो। मुल्क से गद्दारी किसी धर्म और संप्रदाय अथवा क्षेत्र से सम्बंधित नही होती है। मुल्क का गद्दार किसी धर्म का प्रतिनिधित्व नही करता है बल्कि वह नमकहराम और गद्दारी का एक मुजसिमा होता है।

भारत पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव और पाकिस्तान की बेजा हरकतों के बीच आज पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान को कथित रूप से सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारी पहुंचाने के लिये मिलिट्री इंजीनियर सर्विस के बिजली के मिस्त्री राम कुमार को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक राम कुमार फिलहाल जालंधर में रह रहा है। पुलिस की खुफिया शाखा ने उसे गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने बताया है कि राम कुमार ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह सोशल मीडिया के जरिये पाकिस्तान स्थित खुफिया मुखबिर के संपर्क में था और उससे भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारतीय सेना की टुकड़ियों के ठिकानों तथा इलाके में सेना के काफिले की गतिविधि के बारे में पूछा गया था। उसने पुलिस को बताया कि वह जालंधर में एमईएस छावनी में साल 2013 से बिजली के मिस्त्री के तौर पर काम कर रहा था।  पुलिस ने कहा उससे पाकिस्तान स्थित उसके आकाओ ने खुफिया मुखबिर बनाकर सेना की विशिष्ट टुकड़ियों के बारे में जानकारी मांगी गई थी।

उन्होंने कहा कि कुमार ने कबूल किया है कि उसने सोशल मीडिया पर पाकिस्तान को सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां भेजी थीं। पुलिस मुताबिक संवेदनशील जानकारियां मुहैया कराने के बदले राम कुमार को एक से ज्यादा बार पैसे मिले थे। उन्होंने कहा कि उसके पास से मोबाइल फोन तथा चार सिम कार्ड भी बरामद किये गए हैं। मामला दर्ज कर आगे की छानबीन शुरू कर दी गई है।

ज्ञातव्य हो कि ऐसा पहली बार नही हुआ है। इसके पहले भी आर्मी के जवान को पाकिस्तान के लिये ख़ुफ़िया जानकारी देने के आरोप में हिरासत में लिया गया था। अभी कुछ महीने पहले ही भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारी बाहर देने के मामले में सेना के खुफिया विभाग, आइबी और यूपी पुलिस ने एक जवान कंचन सिंह को गिरफ्तार किया था। यह जवान मेरठ में सेना के सिग्नल में तैनात था। आरोपी का नाम कंचन सिंह मामले में मेरठ छावनी से गिरफ्तार किया गया था। वहीं, इससे पहले उत्तर प्रदेश एटीएस ने बीएसएफ के एक सिपाही अच्युतानंद मिश्रा को भी पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के इल्ज़ाम में पकड़ा था।

उसकी जांच में पता चला था कि पाकिस्तानी की नापाक करतूत करने वाली खुफ़िया एजेंसी आईएसआई खूबसूरत लड़कियों की फ़र्ज़ी फेसबुक आईडी बनाकर केंद्रीय बलों के लोगों को मोहब्बत के जाल में फंसाकर जासूसी करा रही हैं। ऐसे नापाक इरादे वाला पाक ऐसी घिनौनी हरकतों पर उतर आया है इससे अधिक पाकिस्तान की नापाक हरकतों का उदहारण और क्या होगा। फिलहाल पंजाब पुलिस हिरासत में लिये गये रामकुमार से पूछताछ कर रही है।

pnn24.in

Recent Posts

वाराणसी: जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड में युवक की पीट-पीट कर निर्मम हत्या, पुलिस जुटी जाँच में

तारिक़ आज़मी वाराणसी: वाराणसी के जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड इलाके में एक युवक की…

10 hours ago

आज़ाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने किया नरेंद्र मोदी के शपथपत्र में भ्रामक सूचना के आधार पर पर्चा निरस्त की मांग

अनुराग पाण्डेय वाराणसी: आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने वाराणसी लोकसभा क्षेत्र…

11 hours ago

बोले इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय ‘बनारस वालो को 10 साल में सिर्फ झुनझुना मिला है’

शफी उस्मानी वाराणसी: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अजय राय…

11 hours ago

वाराणसी: गंगा स्नान के दौरान डूबने से 3 युवकों की हुई मौत, घर मे पसरा मातम

ईदुल अमीन   वाराणसी: आज वाराणसी के घाट पर उस वक्त हड़कम्प मच गया जब…

12 hours ago