Categories: NationalPolitics

मुलायम सिंह नही होंगे सपा के स्टार प्रचारक, जारी हुई 40 स्टार प्रचारकों के नामो की लिस्ट. रामपुर से ताल ठोकने आ रहे है आज़म खान

आफताब फारुकी

लखनऊ. समाजवादी पार्टी ने लोकसभा  चुनाव में जीत का परचम लहराने के लिए अपने स्टार प्रचारकों की टीम का भी ऐलान कर दिया है। समाजवादी पार्टी ने अपने स्टार कैंपेनर्स की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अखिलेश यादव, राम गोपाल यादव, आजम खान, डिंपल यादव और जया बच्चन समेत कई नाम हैं। हैरान करने वाली बात है कि इस लिस्ट में मुलायम सिंह यादव का नाम नहीं है। स्टार प्रचारकों की लिस्ट में 40 नेताओं के नाम हैं। इसके साथ ही रामपुर से आज़म खान और आजमगढ़ से अखिलेश यादव चुनाव मैदान में सपा की तरफ से ताल ठोकेगे।

दरअसल, अखिलेश यादव ने कन्नौज सीट से 2009 का आम चुनाव जीता था। 2012 में मुख्यमंत्री बनने के बाद कन्नौज की सीट खाली हो गई थी। अब यहां से उनकी पत्नी डिंपल यादव यहां से चुनाव लड़ेंगी जो अभी वर्तमान सांसद हैं। अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव आज़मगढ़ के मौजूदा सांसद हैं, जिनके पास एक बड़ा मुस्लिम-यादव वोट बैंक है। समाजवादी पार्टी के संरक्षक को मैनपुरी में स्थानांतरित कर दिया गया है, जो समाजवादी पार्टी का गढ़ भी है।

इससे पहले समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की कई लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें उनके उन नेताओं के नाम हैं जिन्हें जहां से चुनाव लड़ने हैं। बात 2014 के लोकसभा चुनाव की करें तो भाजपा ने 71 सीटों पर जीत हासिल की थी और उसे 42.63 फीसदी मत हासिल हुए थे। भाजपा की सहयोगी अपना दल ने दो सीटें जीती थीं। सपा ने पांच सीटें जीती थीं और उसकी वोट हिस्सेदारी 22.35 प्रतिशत थी। बसपा एक भी सीट नहीं जीत पायी थी और उसका वोट प्रतिशत 19.77 था। कांग्रेस 2014 में दो सीटें जीत पायी थी और उसे 7.53 फीसदी मत मिले थे। कांग्रेस के खाते में अमेठी (राहुल गांधी) और रायबरेली (सोनिया गांधी) की सीटें गयी थीं।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

20 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

21 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

21 hours ago