विद्युत स्पार्किंग से दूसरे दिन भी आगजनी की घटना में 6 किसानों की खड़ी फसल खाक

उमेश गुप्ता/हरिलाल

बिल्थरारोड (बलिया)। उभांव थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम अवायां में भैरो स्थान के पास पानी विहीन अवायां सिंचाई माईनर के सामने शुक्रवार को दिन में करीब 11.30 विद्युत स्पार्किंग से 6 किसानों का लगभग 2 विघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर खाक हो गयी। ईश्वर की अभी असीम कृपा रही कि घटना के समय हवा की लहर मामूली पायी गयी जिससे आग लगने के साथ ही हाहाकार मच गया और भारी संख्या में ग्रामीण जुटकर बुझाने में लग गये। जिससे आग पर जहां काबू पाया जा सका वहीं कड़ी घटना होने से बचा लिया गया। आग बुझने के करीब एक घंटे बाद रसड़ा से फायर ब्रिगेड का वाहन पहुंचा तो खेत में पानी डाल कर आग के ताव को कम करने का काम किया। इससे पूर्व घटना होने के बाद फायर सर्विस का छोटा वाहन पहुंचा लेकिन पानी के अभाव में असफल सावित हुआ।

तहसील प्रशासन के अनुसार सर्वे के मुताविक उमाशंकर, विजय शंकर, हरिशंकर पुत्रगण बीरा की सवा विघा, प्रेमचन्द्र पुत्र उजागिर की 30 डिस्मिल, बाल कुमार पुत्र दुर्जन व जवाहिर पुत्र सदाफल की 15-15 डिस्मिल खेत में गेहूं की खड़ी फसल जल कर खाक हो गयी है। आग को बुझाने व बुझवाने में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामऔतार राम, पूर्व प्रधान नीबूलाल वर्मा, सोनू, मिन्टू, प्रेम वर्मा व खेत स्वामी का पूरा परिवार व भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। घटना की सूचना पाकर नायब तहसीलदार घनश्याम त्रिपाठी, राजस्व निरीक्षक महेन्द्र गुप्ता, हल्का लेखपाल प्रेम कुमार शर्मा आदि ने पहुंचकर घटना का निरीक्षण किया।

लेखपाल की सक्रियता से बच गया बड़ा हादसा
बिल्थरारोड (बलिया)। लेखपाल प्रेम कुमार शर्मा की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया। हुआ यूं कि शुक्रवार को विद्युत स्पाकिंग से गेहूं की खड़ी फसल में आग लगने की घटना को लेकर सबसे पहले अपने राजस्व निरीक्षक महेन्द्र गुप्ता के साथ पहुंचे थे कि आग बुझाने मौके पर पहुंची फायर सर्विस की छोटी वाहन पानी के अभाव में नाकाम सावित हो रही थी कि उसी बीच ग्रामीणों का पारा चढ़ गया और ग्रामीण आक्रोशित होकर उक्त वाहन को आग के हवाले करने के लिए उग्र हो गये जिसकी सूचना लेखपाल शर्मा ने तत्काल मोबाईल फान से एसडीएम संतलाल को दी जिस पर एसडीएम ने तत्काल उभांव थाने के कोतवाल को अवगत कराया और तत्काल कोतवाल राजेश कुमार सिंह भारी पुलिसबल के साथ मौके पर पहुंचकर समझा बुझाकर मामला शांत कराकर आगजनी की घटना होने से बचा लिया।

विद्युत विभाग का लटक रहा ढीला नंगा तार
बिल्थरारोड (बलिया)। विद्युत स्पार्किंग की घटना से आगजनी की घटनाओं में वृद्धि होने लगी जबकि ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम अवायां में घटना स्थल पर ढीला नंगा तार लटक रहा है बार-बार शिकायत के बाद भी विद्युत विभाग ध्यान नही दे रहा है। शिकायत यह भी है कि जहां तार लटक रहा है वहां सम्भावित खतरा के डर से गेहू कटाई व मड़ाई के लिए हार्वेस्टर तक नही जाता है। और किसान परेशान हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *