बलिया – धूमधाम से मनाई गई आंबेडकर जयंती

अंजनी राय

बलिया: डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती पूरे जिले में धूमधाम से मनाई गई। सूचना विभाग के तत्वावधान में विकास भवन सभागार में एक भव्य गोष्ठी आयोजित हुई। इसमें वक्ताओं ने भीमराव अंबेडकर के जीवन से लेकर उनके कार्य क्षेत्र व उनकी उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी साझा की।

वरिष्ठ साहित्यकार जनार्दन राय ने कहा कि अंबेडकर ने जाति प्रथा का पूर्ण रूप से उन्मूलन कर इंसानियत की नींव रखी। उनमें गांधी का सपना और महात्मा बुद्ध की करुणा दोनों थी। उन्होंने हाशिए पर फेंके गए लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने का बड़ा काम किया।

परियोजना निदेशक देवनंदन दुबे ने कहा कि अंबेडकर संविधान निर्माता के साथ प्रख्यात शिक्षाविद् व समाज सुधारक भी थे। कार्यक्रम के संयोजक सूचना अधिकारी एके पांडेय ने कहा कि डॉ आंबेडकर बुद्ध एवं कबीर की परंपरा के क्रांतिकारी मनीषी थे। समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने के लिए उन्होंने बेहतर काम किया। डीपीआरओ शेषदेव पांडे ने उनके व्यक्तित्व व कृतित्व को सबसे साझा किया। वहीं कृषि प्रतिरक्षा अधिकारी प्रियनंदन ने आंबेडकर के जन्मदिवस को ज्ञान एवं समानता दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लेने का आवाह्न किया। गोष्ठी में गौरीशंकर राम, अविनाश उपाध्याय, फजलुररहमान समेत अन्य वक्ताओं ने भी गोष्ठी में अंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *