Categories: National

झूठी है अमेरिका की रिपोर्ट, भारत के पास है साक्ष्य कि पाकिस्तान का ऍफ़-16 मार गिराया था

आफताब फारुकी

नई दिल्‍ली: अमेरिकन मीडिया की उस रिपोर्ट जिसमे भारत द्वारा पाकिस्तान का ऍफ़-16 विमान मारे जाने की रिपोर्ट को गलत कहा गया है पर भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर स्‍पष्‍ट किया है कि 27 फरवरी को पाकिस्‍तानी विमानों के साथ हुई भिड़ंत में भारतीय मिग-21 ने पाकिस्‍तानी एफ-16 को मार गिराया था। भारतीय वायुसेना अमेरिकी मीडिया की उन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया दे रही थी जिसमें भारतीय दावों को गलत करार दिया गया है। वायुसेना के सूत्रों ने कहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्‍तानी वायुसेना के एफ-16 विमान को पाक अधिकृत कश्‍मीर में 7-8 किलोमीटर भीतर मार गिराया था।

वायुसेना के सूत्रों ने इस बात की भी पुष्टि की कि पाकिस्‍तानी वायुसेना के लिए रेडिया कम्‍यूनिकेशन को इंटरसेप्‍ट किया गया था उसके अनुसार 27 फरवरी को जिन एफ-16 विमानों ने भारत पर हमला किया था उनमें से एक उनके बेस पर नहीं लौटा।

भारतीय सेनाओं ने पुष्टि की थी कि उस दिन दो अलग-अलग जगहों पर इजेक्‍शन देखे गए थे और इन दोनों जगहों के बीच करीब 8-10 किलोमीटर की दूरी थी। इलेक्‍ट्रॉनिक सिग्‍नेचर के अनुसार उनमें से एक भारतीय वायुसेना का मिग-21 बाइसन था जबकि दूसरा पाकिस्‍तानी वायुसेना का एफ-16 विमान ही था।

बताते चले कि अमेरिकी न्यूज़ पब्लिकेशन ‘फॉरेन पॉलिसी’ ने एक रिपोर्ट में अनाम अमेरिकी रक्षाधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि भारत का फरवरी में हुए संघर्ष के दौरान अपने लड़ाकू विमान से पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने का दावा गलत हो सकता है। गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट में पब्लिकेशन ने कहाकि हालात की सीधी जानकारी रखने वाले अमेरिका दो वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने ‘फॉरेन पॉलिसी’ को बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने हाल ही में पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की गिनती की, और कोई भी विमान गायब नहीं पाया गया।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

20 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

21 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

21 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

21 hours ago