Categories: AllahabadUP

कुम्भ मेला में लगे सफाई कर्मियों का भुगतान शत प्रतिशत सुनिश्चित

तारिक खान

प्रयागराज। कुम्भ 2019 में स्वच्छता प्रबन्धन की विश्वव्यापी सराहना हुयी तथा इस कार्य में लगे सफाई कर्मियों को न केवल व्यापक सम्मान दिया गया बल्कि उनके पारिश्रमिक की धनराशि को ठेकेदारों और बिचौलियों के हस्तक्षेप से बचाते हुए उऩ्हें सीधे हस्तगत करा दिया गया या सीधे उनके खाते में पहुंचा दिया गया है। स्वच्छता प्रबन्धन के कार्यदायी विभाग स्वास्थ्य विभाग ने अपने यहां कार्यरत सभी सफाईकर्मियों के विगत 25 मार्च तक के समस्त भुगतान उऩ्हे हस्तगत करा दिये है।

मेला प्रशासन की ओर से यह स्पष्ट करते हुए मेलाधिकारी  विजय किरन आनन्द ने बताया है कि कुम्भ मेला में कार्यरत सफाईकर्मियों का कोई भुगतान अवशेष नही रखा गया है तथा उनके पारिश्रमिक की धनराशि उन्हें सीधे हस्तगत कराने या उनके खाते में सीधे भेज देने की व्यवस्था सुनिश्चित करा दी गयी है।

इसी प्रकार नगर निगम की ओर से मेला में कार्यरत सफाई कर्मियों के समस्त भुगतान उन्हें प्राप्त करा दिये जाने के बारे में अवगत कराते हुए नगर आयुक्त, प्रयागराज डॉ. उज्ज्वल कुमार ने बताया है कि मेला में कार्यरत सफाई कर्मियों का कोई भुगतान नगर निगम में भी अवशेष नही है तथा उनके पारिश्रमिक की धनराशि सफाई कर्मियों की इच्छा के अनुरूप उन्हें सीधे हस्तगत करा दी गयी है  या उनके खाते में डाल दी गयी है। नगर आयुक्त ने यह भी बताया कि इस बार मेले में सफाई कर्मियों का भुगतान सीधे उन्हें कराया जाना सुनिश्चित कराते हुए उन्हें ठेकेदार या बिचौलियों के हस्ताक्षेप से बचाने की सफल कोशिश की गयी है।

मेलाधिकारी और नगर आयुक्त ने यह भी बताया कि सफाई कर्मियों का भुगतान अवशेष रह जाने का कोई प्रकरण प्रकाश में नहीं आया है तथा इस सम्बन्ध में किसी प्रकार का भ्रम उत्पन्न न हो इसके लिए मेला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम ने इस मामले की  किसी भी प्रकर की शिकायत के लिए मेला प्रारम्भ होने से लेकर वित्तीय वर्ष 2018-19 के समापन तक सफाई कर्मियों की शिकायतें सुनने और उनका निराकरण करने के लिए अलग से अधिकारी तैनात कर रखे थे किन्तु किसी भी सफाई कर्मी के बकाया भुगतान की कोई शिकायत संज्ञान में नही आयी।

pnn24.in

Recent Posts

ईरान के राष्ट्रपति अहमद वाहिदी का हेलीकाफ्टर दुर्घटनाग्रस्त, विदेश मंत्री सहित कई अन्य थे सवार, इरानी मीडिया ने किया दुआ की अपील

ईदुल अमीन डेस्क: ईरान के गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने ईरानी सरकारी मीडिया पर राष्ट्रपति…

2 hours ago

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

22 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

22 hours ago