वेल्लोर लोकसभा का मतदान हुआ रद्द – जाने आखिर क्यों रद्द किया राष्ट्रपति ने मतदान

तारिक जकी

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज योगी आदित्यनाथ, मेनका गांधी, मायावती और आज़म खान के साथ कड़ा रुख अख्तियार करने पर चुनाव आयोग की तारीफ करते हुवे कहा कि लगता है चुनाव आयोग जाग चूका है। इसी टिप्पणी के बाद ही आज एक बड़ा फैसला चुनाव आयोग के सिफारिश पर राष्ट्रपति के तरफ से भी आया और तमिलनाडु के बेल्लोर लोकसभा का चुनाव रद्द कर दिया गया है।

दरअसल तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा से भारी मात्रा में नकदी बरामद होने के बाद यहां मतदान रद्द कर दिया गया है। निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में राष्ट्रपति को सिफारिश भेजी थी, जिस पर उन्होंने फैसला लिया। चूंकि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना राष्ट्रपति जारी करते हैं, ऐसे में चुनाव रद्द करना भी उन्हीं के अधिकार क्षेत्र में आता है। बताते चले कि द्रमुक उम्मीदवार के कार्यालय से कुछ दिन पहले कथित रूप से भारी मात्रा में नकदी बरामद होने के बाद यह फैसला लिया गया है।

वही प्राप्त हो रहे समाचारों और मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला पुलिस ने आयकर विभाग की शिकायत पर आरोपी उम्मीदवार कथिर आनंद और पार्टी के दो अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है। बताते चले कि कथिर आनंद पार्टी के वरिष्ठ नेता दुरई मुरुगन के बेटे हैं। 30 मार्च को आयकर विभाग के अधिकारियों ने दुरई मुरुगन के घर पर चुनाव में अवैध पैसों के इस्तेमाल की शिकायत पर छापेमारी की थी और कथित तौर पर 10.50 लाख रुपये बरामद किये थे। वहीं, दो दिनों बाद दावा किया गया कि एक डीएमके नेता के ही गोदाम से 11.53 करोड़ रुपये बरामद किये गए।

बताते चले कि 1944 में सी एन अन्नादुरई के द्वारा द्रविड़ मुनित्र कर्णगम नाम से पार्टी की स्थापना किया गया था। पार्टी तमिलनाडु और पांडिचेरी में अच्छी पकड़ रखती है और राष्ट्रीय स्तर पर सरकार में कई बार भागीदारी भी कर चुकी है। पार्टी के तरफ से राज्यसभा सदस्य कन्निमोझी है। द्रमुक नाम से मशहूर इस पार्टी ने शुरू में 1984 के वर्ष में कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था। इसके बाद ये गठबंधन टूट गया दुबारा राष्ट्रीय राजनीत के पटल पर 1999-2004 तक एनडीए के साथ गठबंधन धर्म में सरकार का हिस्सा रही। इसके उपरान्त यह गठबंधन भी टुटा और 2006 से लेकर 2013 तक पार्टी ने यूपीए से गठबंधन किया था। उसके बाद 2016 में यह गठबंधन दुबारा हुआ था और ये अभी तक चल रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *