51-फूलपुर एवं 52-इलाहाबाद संसदीय क्षेत्रों के लिए बनाये गये नामांकन कक्षों का व्यय प्रेक्षकों ने किया निरीक्षण…

तारिक खान

प्रयागराज . प्रयागराज जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 की नामांकन तैयारियों का व्यय प्रेक्षकों ने जायजा लिया। उन्होंने 51-फूलपुर एवं 52-इलाहाबाद संसदीय क्षेत्रों में चल रही नामांकन प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए जिला मजिस्टेªट न्यायालय एवं मुख्य राजस्व अधिकारी न्यायालय कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान व्यय प्रेक्षकों ने निर्वाचन से सम्बन्धी पत्रावली की जांच की, जांच के उपरांत व्यय प्रेक्षकों ने एआरओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। व्यय प्रेक्षक सबसे पहले 51-फूलपुर नामांकन कक्ष जिला मजिस्टेªट न्यायालय कक्ष पहुंचे, वहां पर एडीएम सिटी ए0के0 कनौजिया एवं सिटी मजिस्टेªट से प्रत्येक पत्रावली की गहनतापूर्वक जांच किया। इसी क्रम में 52-इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के लिए नामांकन कक्ष मुख्य राजस्व अधिकारी का बनाया गया है, वहां पहुंचकर मुख्य विकास अधिकारी श्री अरविंद सिंह से प्रत्येक का ब्यौरा तथा प्रपत्र की जानकारी ली।

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने गंगापार के थानों का किया औचक निरीक्षण

शत-प्रतिशत शस्त्रों को जमा करायें एवं 107, 16 की कार्यवाही सुनिश्चित करें-जिला निर्वाचन अधिकारी, प्रयागराज
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी प्रयागराज श्री भानुचंद्र गोस्वामी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा ने गंगापार के थानों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए सरायइनायत, उतरांव, सरायममरेज एवं हण्डिया थानों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने 107, 16 में अभी तक कितनी कार्यवाही की गयी एवं शस्त्र कितने जमा किये गये कि जानकारी ली। उन्होंने क्षेत्राधिकारियों एवं प्रभारी निरीक्षणों को निर्देशित किया गया कि 107, 16 में दो दिवसों के अन्दर उप जिलाधिकारी के यहां से निर्गत समस्त नोटिसों को तामिल कराकर 100 प्रतिशत पाबन्द किये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये, शस्त्रों की जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जो भी शस्त्र अभी शेष बचे है, उसको शत-प्रतिशत दो दिनों में जमा कराये। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सघन अभियान चलाकर चेकिंग किया जाये तथा जो वास्तव में अराजक तत्व है, उन पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता कत्तई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी नगर श्री ए0के0 कनौजिया, अपर पुलिस अधीक्षक गंगापार सहित सम्बन्धित उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी मौजूद थे।

व्यय प्रेक्षकों ने अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्वाचन से सम्बन्धित तैयारियों का लिया जायजा

सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम, फेसबुक, यू-ट्यूब) पर बिना अनुमति प्रचार-प्रसार करने वालों पर रखी जा रही कड़ी नजर- व्यय प्रेक्षक

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 की तैयारियों के सम्बन्ध में व्यय प्रेक्षकों 51-फूलपुर श्री पी0 कृष्ण कुमार, 52-इलाहाबाद श्री चैधरी सुनील भागवत ने आज सरकिट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर उनसे निर्वाचन सम्बन्धित की गयी तैयारियों का व्यापक रूप से जानकारी ली।

इस बैठक में व्यय प्रेक्षकों द्वारा पुलिस विभाग की तैयारियों की जानकारी ली। बैठक में मौजूद पुलिस विभाग के अधिकारी आशुतोष मिश्रा ने बताया कि चुनाव के दौरान कोई भी शिकायत डायल 100 में भी की जायेगी, तो भी पूरी मुस्तैदी दिखाते हुए लोकेशन टेªस करते हुए पुलिस सहायता पहुंचायी जायेगी। कोई भी फ्लाइंग स्काॅट अगर सहायता मांगती है, तो सम्बन्धित थाने से फोर्स भेजी जायेगी। इस तरह कार्य करने से फ्लाइंग स्काॅट का मनोबल भी बढ़ा रहेगा। उन्होंने प्रेक्षकों को बताया की डायल 100 पर की गयी काल की रिकार्डिंग भी की जाती है। प्रेक्षक ने जनपद में अवैध असलहों की धर-पकड़ की भी जानकारी ली। इसी बैठक में मौजूद आबकारी विभाग के अधिकारी से पूछा की चुनाव के दौरान इस्तेमाल होने वाली अवैध शराब पकड़ने के सम्बन्ध में क्या कार्रवाई की जा रही है, जिसपर आबकारी विभाग के अधिकारी ने मा0 प्रेक्षक को बताया कि जनपद के बार्डर पर चेकपोस्ट बनाये गये है। उन्होंने नारी बारी में बनाये गये चेकपोस्ट की जानकारी देते हुए इससे सटे जिले रिवा मध्य प्रदेश से आने वाली अवैध शराब की धर-पकड़ की जानकारी दी। इसी तरह से जहां-जहां छापे आदि मारे गये है इसकी भी जानकारी देते हुए बताया की इसमें पुलिस विभाग की भी सहायता ली जा रही है। प्रेक्षक महोदय ने आबकारी अधिकारी से कहा कि चुनाव के दौरान अवैध शराब की बिक्री पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जाना चाहिए, जिससे चुनाव मेे कोई गड़बड़ी न होने पाये।

बैठक में मौजूद आयकर विभाग के अधिकारी से 10 लाख से ऊपर के कैश पकड़े जाने पर क्या कार्रवाई करनी है, इसकी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सूचना विभाग के अधिकारी से एम0सी0एम0सी0 पेड न्यूज आदि की जानकारी ली। इस पर ऋषभ देव त्रिपाठी ने उन्हें पेड़ न्यूज पर हो रहे कार्य के बारे में बताया की सभी अखबारों पर नजर रखी जा रही है और टीवी व रेडियों पर भी नजर रखी जा रही हैं। इसी दौरान प्रेक्षक महोदय द्वारा सोशल मीडिया पर चल रहे प्रचार-प्रसार के विषय में पूरी जानकारी ली और कहा कि किसी भी प्रत्याशी का अगर कहीं पर भी जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, यू-ट्यूब, आदि पर प्रचार-प्रसार बिना अनुमति के चल रहा है तो तुरंत कार्रवाई की जायेगी।

इस बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय शंकर दूबे, मुख्य कोषाधिकारी-राकेश सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *