बनारस, बनारसियत और यहाँ की सांस्कृतिक विरासत को नही खत्म होने देंगे – अजय राय

तारिक आज़मी

वाराणसी. कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय ने आज देहात और नगर क्षेत्र की जनसभाओं तथा जनसंपर्क कार्यक्रमों में लोगों का बड़ी संख्या में बुधवार के कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी के वाराणसी के रोड शो कार्यक्रम में आने और पूरी यात्रा में शरीक होने की अपील की। उन्होंने कहा कि काशी की अस्मिता, उसकी ऐतिहासिकता और सांस्कृतिक विरासत पर पांच सालों में सुनियोजित हमला हुआ है। दूसरी ओर यहां के औद्योगिक, शैक्षणिक,  दूसरे रोजगारपरक संस्थागत विकास की जनता की उम्मीदों एवं आकांक्षाओं चोट पहुंची है। आज जरूरत है इसके लोकतांत्रिक प्रतिकार की और प्रियंका जी के रोड शो की उस प्रतिकार भावना की जनअभिव्यक्ति का मेगा शो बनाकर 19 मई के बदलाव के जनादेश का निर्णायक आगाज देने की।

उन्होंने आज महाराजपुर मदरसा, कालिकि तिराहा बाजार, अमरा चौराहा, शैख़ सलीम फाटक और पाण्डेयपुर दूध सट्टी पर जन सभाओं,  राजगुरू मठ शिवाला में एक बैठक तथा छल संस्थान-जेएचवी माल क्षेत्र एवं चौकाघाट के वरुणा तटीय इलाकों में जनसंपर्क के बीच अजय राय ने कहा कि वाराणसी को प्रधानमंत्री के कथित गुजरात माडल ने गुजराती कंपनियों के व्यावसायिक हितों की ऐसी प्रयोगशाला बना दिया है  जिससे बनारस, बनारसियत और यहां की सांस्कृतिक विरासत पर खतरा साफ नजर आने लगा है। काशी विश्वनाथ के दर्शन तक का शुल्क लगाकर जहां आस्था का बाजारीकरण किया गया, वहीं कारीडोर की योजना के द्वारा उस आस्था के व्यवसारयीकरण को स्थायी संस्थागत रूप देने की तैयारी है।

सभाओं में बाबू भाई, मंतोष शर्मा, कल्लू सिंह, प्रिंस राय, हर्षवर्धन सिंह, आंनद सिंह रिंकू, हाजी नासिर जमाल, मनीष चौबे, आशीष सिंह, अभय तिवारी, सुशील पाण्डेय, राकेश पाठक, राजकुमार सोनकर आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *