वाराणसी – दालमंडी कथित गनशॉट घटना : पुलिस बोली नहीं चली गोली, सूत्र बताते है चली है गोली, तो फिर क्यों टाल रहे क्षेत्रीय नागरिक और चौक पुलिस मामले को

तारिक आज़मी

वाराणसी। आज सोमवार की दोपहर में दालमंडी क्षेत्र की व्हाट्सअप यूनिवर्सिटी से एक खबर छनकर आना शुरू हुई कि दालमंडी क्षेत्र में गोली चली है। घटना की जानकारी किसी ने पुलिस को भी दिया मौके पर दालमंडी चौकी इंचार्ज नागेन्द्र उपाध्याय अपने दल बल के साथ पहुचे और तफ्तीश में जुट गए। तफ्तीश में उन्होंने आस पास के दुकानदारों से भी पूछा तो अधिकतर तो घटना के समय मौके पर न रहकर सुसु करने के लिए गए हुवे खुद को बता कर किनारे हो लिए। वही कुछ थे जो सुसु केंद्र भरा होने के वजह से नही जा सके थे तो उन्होंने मामूली मारपीट की जानकारी पुलिस को प्रदान किया। घटना जिस दुकानदार से सम्बंधित बताई गई थी, वह दुकानदार भी अपनी दूकान बंद कर शायद अफ्तार की तैयारी दोपहर से करने चला गया होगा। आखिर में अपनी तफ्तीश पूरी कर पुलिस को वापस जाना पड़ा मगर खुद के चेहरे पर बड़ी बड़ी खुद की ज़ाती मुछे उगाये बहादुरों में से किसी ने मामले की पुष्टि नही किया। शिकायतकर्ता कोई मौके पर था भी नहीं तो फिर आखिर पुलिस कर भी क्या सकती थी। सिवाय तफ्तीश की तशरीफ़ आगे वापस ले जाने के अलावा। मगर सूत्रों की माने तो घटना तो हुई थी। वह भी ज़बरदस्त और एक नही दो घटनाओ का होना सूत्र बता रहे है।

दालमंडी में गोली चलने की सुचना पर तफ्तीश करती चौक पुलिस

क्या था मामला

मामले का मुख्य सूत्र कही न कही से वक्त के पहले ही किशोर की जवानी हो सकता है। सूत्रों की माने तो दालमंडी में बहुचर्चित रफीक लस्सी वाले की दूकान के पास जुनैद कटरा है। इसी कटरे में हसन साहब की जूते चप्पल की दूकान है। वैसे तो हसन साहब सेहत्याबी के लिए सूचनाओ के अनुसार लखनऊ में आपरेशन करवाने गए हुवे है। मगर उनके बेटे दूकान को संभाल रहे है। पहले आपको हुसैन साहब का तर्रुफ करवाते चले। हुसैन साहब पास में ही कसाई बाड़े निवासी बलशाली काले बाबु खान के जीजा है। क्षेत्र में कई बाबू खान होने के कारण इस प्रकार का टायटल लोगो को इस क्षेत्र में लगता रहता है। लोग ख़ास तौर पर ऐसे ही नामो से जाने और पहचाने जाते है। चर्चाओ के अनुसार बाबु खान की ऊँची पकड़ भी है।

बहरहाल आज दोपहर में हसन साहब के दोनों पुत्र दूकान पर थे तभी एक युवती चप्पल लेने दूकान पर आई। अब यहाँ आरोपों का दौर है। चर्चाओं के अनुसार दूकान पर बैठे किशोर ने युवती को अपना मोबाइल नंबर लिख का देने का प्रयास किया। युवती मौके से चली गई और घटना की सुचना अपने परिजनों को दिया। घटना की जानकारी पाकर युवती के परिवार से एक युवक जब दूकान पर पंहुचा तो दो तीन के संख्या में दूकान पर बैठे युवको ने उसकी पिटाई शुरू कर दिया। थोड़े वक्त में ही उस युवक के अपने लोग भी आ गए और फिर घमासान हुआ। इस दौरान सूत्र बताते है कि हवाई फायर भी हुआ। आस पास के लोगो ने मामले को रफादफा करके दोनों पक्षों को मौके पर से हटा दिया गया।

अब अगर सूत्रों की माने तो दुकानदार के पक्ष से हकाकटोला से कुछ दबंग युवक आये। सूत्र बताते है कि वह भी अपने साथ असलहे लेकर आये थे। इस दौरान खूब गली गलौज का दौर चला। तब तक घटना की सुचना किसी प्रकार पुलिस को लग गई। सुचना पाकर दालमंडी चौकी इंचार्ज सदल बल मौके पर पहुचे। मगर तब तक मामले को लोग हटो बढ़ो कर चुके थे। इस दौरान दुकानदार भी मौके से दूकान बंद करके सरक लिया था।

नहीं है दोष पुलिस का, अपराध छुपाना भी अपराध को संरक्षण है  

सूत्र हमारे गोपनीय है और मजबूत है। घटना के सम्बन्ध में जितनी लीपा पोती होनी है वो क्षेत्र के मठाधीश लोग कर रहे है। इसके लीपापोती के दो कारण है। पहला तो यहाँ के मठाधीशो को अपनी बड़ी पकड़ क्षेत्र में साबित करना है। दूसरा ईद के त्यौहार को ध्यान में रखकर लोगो ने मामले को दबाना शुरू कर दिया है। वही सूत्रों की माने तो घटना स्थल पर पड़ाव क्षेत्र के रहने वाले एक दबंग रेडीमेड कपडा व्यवसाई की उपस्थिति भी संदिग्ध थी। पुलिस मामले में कर भी क्या सकती थी। हम पहले ही इस प्रकार के मामलो में लिखते आये है कि यहाँ के व्यापारी खुद का उत्पीडन सह लेते है मगर आवाज़ उठाना नहीं जानते है। कोई शिकायत दर्ज करवाने में गुरेज़ करते है।

यहाँ गौरतलब एक और बात है कि इसी प्रकार विगत वर्ष ईद के पहले भी इसी क्षेत्र में एक ऐसी ही घटना हुई थी। इस घटना में दोनों पक्षों के तरफ से मुकदमा दर्ज करवाया गया था। मामले में एक युवक घायल भी हुआ था। बाद में दोनो मामलो में विवेचना अलग अलग विवेचको द्वारा किया गया और मामले में चार्जशीट अदालत में प्रेषित कर दिया गया है। अब देखना होगा कि मौजूदा प्रकरण में पुलिस प्रशासन क्या कार्यवाही करता है। घटना के समय क्षेत्र में काफी शिद्दत की धुप के कारण भीड़ अधिक नही थी, अगर वही अमूमन दिन की मार्किट रहती तो इस घटना से भगदड़ जैसी स्थिति से इनकार नही किया जा सकता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *