Categories: National

प्रचंड बहुमत के साथ एनडीए सरकार की वापसी, एनडीए-2 मंत्रिमंडल ले सकता है 26 तक शपथ

तारिक आज़मी

नई दिल्ली। लोकतंत्र का महापर्व समाप्त होने को है। जनादेश आ चूका है। इस बार जनादेश ने सभी मुद्दों पर राष्ट्रवाद को तरजीह दिया और अच्छे दिन 2 सरकार बन रही है। प्रचंड बहुमत के साथ एनडीए की सरकार में वापसी हो रही है।

रुझानो और परिणामो को मिलाकर देखे तो उत्तर प्रदेश में भाजपा ने जहा नुकसान सहा और गठबंधन ने इस नुकसान को दिया तो वही एनडीए ने बिहार और भाजपा ने पश्चिम बंगाल से इस नुकसान की भरपाई किया। मध्य प्रदेश में तो सुपडा साफ जैसी स्थिति आ गई। यही नही भाजपा 299 सीट अकेले बल पर जीत कर प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने में सक्षम है। एनडीए को इस चुनावों में कुल 349 सीट अभी तक मिलती दिखाई दे रही है और वही यूपीए 90 पर सिमट रही है। अन्य दलों ने अपनी संसद में उपस्थिति बढाया है और 103 सीट अब तक लेकर संसद पहुच रही है।

इस दौरान पिछले चुनावों के मुकाबले कांग्रेस को कुछ सीट का फायदा नज़र आ रहा है और कांग्रेस इस चुनाव में 53 सीट जीत रही है। वैसे इसमें बड़ी खबर ये है कि अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव हार चुके है। राहुल गांधी स्मृति इरानी से करीबी मुकाबले में चुनाव हारे है। वही मामूली अंतर से भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा कांटे की टक्कर में पीछे चल रहे है। दूसरी तरफ मेनका गांधी कांटे की टक्कर में चुनाव जीत चुकी है। हालांकि उनके जीत की घोषणा अभी तक चुनाव आयोग ने नही किया है।

इस बीच सपा बसपा गठंधन में डिम्पल यादव समाचार लिखे जाने तक निर्णायक स्थिति में पीछे चल रही है। बसपा को इस चुनाव में बढ़िया फायदा हुआ है और वह समाचार लिखे जाने तक 11 सीट लेकर संसद में पहुचती दिखाई दे रही है। वही सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव अपने अपने सीट से चुनाव जीत चुके है। वही कांग्रेस को एक सीट का नुकसान हुआ है और वह रायबरेली तो जीत गई है मगर अमेठी हार चुकी है। वही धर्मेन्द्र यादव बदायु से लगभग 20 हज़ार वोट से पीछे है।

यही नही बड़े नामो में कन्हैया कुमार, शीला दीक्षित, आतिशी मर्लेना, तनवीर हसन, शत्रुधन सिन्हा अपने अपने चुनाव हार चुके है। बेगुसराय में तो लहर ने इस तरह काम किया कि गिरिराज सिंह के आगे सभी की ज़मानत जब्त हो चुकी है। वही हैदराबाद से असदुद्दीन ओवैसी ने चुनाव भारी अंतर से जीत लिया है। फारुख अब्दुल्लह ने भी अपना चुनाव जीत लिया है।

बहरहाल, एनडीए प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बना रहा है, इसकी खबर मिलते ही शेयर बाज़ार ने उछाल मारी और 40 हज़ार का आकडा पार कर लिया है। एक तरफ जहा भाजपा कार्यालय में खुशियों का माहोल है और मिठाइया बाटी जा रही है वही दूसरी तरफ कांग्रेस कार्यालय में सन्नाटे का माहोल है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस वार्ता कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई देते हुवे अपनी हार स्वीकार किया है।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

20 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

20 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

20 hours ago