Categories: Special

साहब, मन्डोला बिहार योजना में जलाये जा रहे है कचरो से दम घुट के मर जायेगे – क्षेत्रीय नागरिक

सरताज खान

गाजियाबाद लोनी। सोमवार को मंडोला विहार योजना के जंगल में पंचलोक गांव के पास पड़े प्लास्टिक के कचरे में लगी आग से आसपास के क्षेत्र की हवा में जहरीला धुआं घुल गया। हवा के बहाव के साथ सारा धुंआ पंचलोक गांव को प्रभावित कर रहा था। जिससे साँस लेने में भी दिक्कत आ रही थी उसके बाद ग्रामीणों ने मौके पर जाकर देखा जहां प्लास्टिक के कचरे के दो ढेर में आग लगाई गई थी।

इसके बाद ग्रामीणों ने कचरे की आग बुझाने का प्रयास किया ,नही बुझने पर सरकारी मदद लेने के लिए 100 व 108 नम्बर पर फोन किया। आरोप है कि कई बार फोन मिलाने पर भी नही मिला तो लोनी उपजिलाधिकारी आदित्य प्रजापति को फोन पर जानकारी दी गयी। आग बुझवाने व बगैर जले कचरे को उठवाने की मांग की गई लेकिन न तो कोई फायर विग्रेड की गाड़ी ही मौके पर पहुँची और न ही कोई बगैर जले कचरे को उठाने या दफन करने पहुँचा। क्षेत्रीय लोग रोजाना ही इस तरह जलाये जा रहे.

कचरे में लगाई गई आग से निकले जहरीले धुंवे में साँस लेने को मजबूर हैं।बता दे कि आवास विकास परिषद की मंडोला विहार योजना में ट्रोनिका सिटी व रूपनगर औद्योगिक क्षेत्र में लगी फैक्ट्रियां जो प्लास्टिक को रिसाइक्लिंग करके अन्य उपयोगी सामान बना रही हैं उन फैक्ट्रियो से निकली अनुपयोगी प्लास्टिक व इलेक्ट्रिक प्लेट आदि मंडोला योजना में चोरी छिपे डाल दी जाती हैं और मौका पाकर रात में या दिन में इस कचरे को आग के हवाले कर दिया जाता है अभी भी मंडोला योजना में जगह जगह इतना कचरा पड़ा है जिससे कई बड़े ट्रक भरे जा सकते है जो जलाया जाना बाकी है।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

18 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

18 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

18 hours ago