Categories: UP

18 लीटर अपश्रित कच्ची शराब के साथ एक गिरफ्तार

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। उभांव थाने की पुलिस ने सोमवार की शाम करीब 6.30 बजे थाना क्षेत्र के ग्राम महुआतर में 18 लीटर अपमिश्रित बच्ची शराब के साथ मुन्ना यादव पुत्र राजेन्द्र यादव को गिरफ्तार कर भादसं. की धारा 272/273 व 60 आबकारी एक्ट के तहत उसका चालान किया। गिरफ्तारी टीम में उप निरीक्षक लालजी पाल व आरक्षी रामजियावन यादव, कुर्वान अहमद व बच्चेलाल यादव शामिल रहे।

पुलिस नेेेे दो अलग-अलग घटनाओं में मृत युवती व महिला का शव पीएम हेतु भेजा
बिल्थरारोड (बलिया)। उभांव थाना क्षेत्र के दो ग्राम की अलग-अलग घटनाओं में ग्राम धरहरा निवासिनी कु0 मीना (16) पुत्री वशिष्ठ नारायण की जलकर मौत हो जाने व ग्राम शाहपुर अफगा में नेवासा पर रह रही बीमार महिला राज नन्दिनी (24) पत्नी सनोज की मौत हो गयी। दोनों परिजनों के अनुरोध पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम हेतु बलिया भेज दिया। पुलिस के अनुसार कु0 मीना की मौत खाना बनाते समय आग की चपेट में आने से बुरी तरह जल गयी थी। जिसकी बाद में मौत हो गयी। दूसरी महिला राज नन्दिनी अपनी सास की नेवासा पर यहां ग्राम शाहपुर में पति के साथ रह रही थी। जो बीमार थी उसकी मौत हो गयी थी। इसकी शादी अभी बीते वर्ष 2015 मे 09 जून को हुयी थी।

कुपोषण की रोकथाम के लिए बाल विकास विभाग ने चलाया सबला योजना-संदीप सिंह
60 किशोरियों को शुद्ध घी का पैकेट वितरित
चित्र-
बिल्थरारोड (बलिया)। खण्ड विकास अधिकारी सीयर संदीप सिंह ने कहा कि सरकार बाल विकास विभाग के माध्यम से सबला योजना की नई स्कीम चलाया है। जिसके तहत 11 वर्ष से 14 वर्ष तक की किशोरियों को कुपोषण से बचाने के लिए मूल रूप से चलाया गया है। उन्हें चयनित 60 किशोरियों को कुपोषण से बचाने के लिए 4 माह तक प्रयोग करने के लिये 500 ग्राम का पराग कंपनी का शुद्ध घी का वितरण भी किया। उन्होने कहा कि अभी संचारी रोग के निदान व बचाव के लिए प्रशिक्षण होना है। इसके लिए प्रायः ऐसा देखने को मिल रहा है कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा कार्यकत्री, एएनएम, प्राथमिक स्तर के शिक्षक, ग्राम पंचायत सचिव का आपस में सामंजस्य नही हो पा रहा है। जिसके लिए न्याय पंचायतवार बैठके करने पर जोर दिया।
खण्ड विकास अधिकारी सिंह यहाँ बाल विकास विभाग की ओर से मंगलवार को ब्लाक के डवाकरा हाल में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने ये योजना उन किशोरियों के लिए है जिन्होंने स्कूल में विल्कुल नामांकन ही नही कराया है अथवा नामांकन के बाद बीच मे ही पढ़ाई छोड़ दी हैं। कहा कि सरकार ने ब्लाक स्तर पर इन किशोरियों के पठन-पाठन के लिए कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय खोल रखा है नामांकन का समय चल रहा है इस पर जो देकर इनका उद्धार किया जा सकता है।
समारोह का आयोजन बाल विकास परियोजना सीयर की परियोजनाधिकारी श्रीमती सरस्वती शाक्या ने किया था। कुल 60 चयनित लाभार्थी किशोरियों को 500 ग्राम का शुद्ध देशी घी का वितरण किया गया। इसके पूर्व विगत् 4 जून को 40 किशोरियों को घी का पैकेट वितरण किया गया था। सीयर ब्लाक के लिए 150 किशोरियों को चयन करने का लक्ष्य रखा गया है।
इस मौके पर रीता सिंह, सुशीला देवी, ज्ञानमती देवी, कंचन दुबे, कमलावती, राजमुनी देवी, विन्दु सिंह, रामशंकर यादव व चन्दन सहित आंगनवाडिया व किशोरियां मौजूद रही।
चित्र-घी का वितरण करते खण्ड विकास अधिकारी संदीप सिंह।

बिल्थरारोड (बलिया)। अन्तराष्ट्रीय योग के मौके पर एसडीएम मातीलाल यादव ने आगामी 21 जून को पूरे देश के अन्दर होने वाले तहसील स्तरीय योगाभ्यास के सम्बन्ध में मंगलवार की शाम तहसील के सभागार में एक आवश्यक बैठक ली। जिसमें स्थानीय नगर के रामलीला मैदान में परमपरागत तरीके से योग कार्यक्रम समारोह का आयोजन किये जाने की विधिवत समीक्षा की। योग समारोह के आयोजक पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान, महिला योग समिति की ओर से पधारे विकाऊ शर्मा ने योग सम्बन्धी समस्त तैयारियों की जानकारी प्राप्त कर इसे भब्य समारोह का रुप देने पर बल दिया।
मौके पर मौजूद नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी ब्रजेश कुमार गुप्त से पेयजल, साफ-सफाई व चूना आदि छिड़काव कराने की अपेक्षा की। तहसील के युवा वर्ग के कर्मचारियों को विशेष रुप से भाग लेने का आदेश दिया।
इस मौके पर तहसीलदार दूधनाथ राम गौतम, नायब तहसीलदार घनश्याम त्रिपाठी, विद्युत विभाग के एसडीओ अखिलेश कुमार यादव, अधिवक्ता एचएन सिंह आदि मौजूद रहे।

aftab farooqui

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

22 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

22 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

23 hours ago