श्री श्याम प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाया

सरताज खान

गाजियाबाद लोनी। आज रविवार को भारतीय जनता पार्टी के पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मनोज धामा के बेहटा हाजीपुर कैंप कार्यालय पर भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक स्वर्गीय श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाया गया ।
इस अवसर पर मनोज धामा व उपस्थित भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारीयों व कार्यकर्ताओ के दुारा स्वर्गीय श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उन्हे याद किया व श्रद्धांजलि अर्पित की ।
इस अवसर पर पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मनोज धामा ने अपने विचारों से कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुये कहा कि डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी जम्मू कश्मीर को भारत का पूर्ण और अभिन्न अंग बनाना चाहते थे उस समय जम्मू कश्मीर का अलग झण्डा व अलग संविधान था ।
संसद मे अपने भाषण मे डा0 मुखर्जी जी ने धारा -370 को समाप्त करने की वकालत की। अगस्त 1952 मे जम्मू की विशाल रैली मे उन्होने अपना संकल्प व्यक्त किया था कि या तो मै आपको भारतीय संविधान प्राप्त कराऊंगा या इस उद्देश्य के लिये बलिदान हो जाऊंगा ।अपने उद्देश्य के लिये वो जम्मू कश्मीर की यात्रा पर निकल गये थे तब उन्हे गिरफ्तार कर लिया गया तथा जेल मे ही रहस्यमय परिस्थिति मे उनकी मृत्यु हो गयी। डा0 मुखर्जी जी उस विचारधारा के प्रबल समर्थक थे कि सांस्कृतिक दृष्टि से हम सब भारतीय एक ही हैं। व देश के धर्म के आधार पर विभाजन के खिलाफ थे। आदरणीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी के दुारा ही 1951 में जनसंघ की स्थापना कर उसे भारतीय जनता पार्टी के रूप में विश्व की एक बड़ी पार्टी के रूप में हमे दे दिया इस लिये उनके इस बलिदान से प्रत्येक कार्यकर्ता को अपने जीवन मे प्रेरणा लेनी चाहिए।

 


आदरणीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस को याद रख कर पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता सजग रह कर उनके सपनों को साकार करने की आवश्यकता है इस मौके पर जिलाध्यक्ष बसंत त्यागी, महामंत्री श्री राजेंद्र वाल्मीकि,संगम विहार मंडल अध्यक्ष श्री रूपेंद्र चौधरी, राजीव, शर्मा, मुकेश पाल,सतेंद्र शर्मा, हरेन्द्र धामा,सतेंद्र चौहान,देवेन्द्र पंडितजी,सुभाष मास्टरजी,आकाश धामा,कौशल यादव सहित भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *