गर्म होकर धुँआ उगलती धरती – अंडर ग्राउंड फायर या दैवीय शक्ति

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी÷ वो कहते है कि प्राक्रतिक एक न एक दिन सभी को सबक सिखाती है। इससे मानव को शायद अक्ल आ जाये और वह प्राक्रतिक से खिलवाड़ करना बंद कर दे। मगर प्रकृति से मानवीय खेलवाड़ जारी है। प्रकृति जब रंग बदलती है तो इंसान समझ भी नही पाता कि ये क्या हो रहा है। ऐसा ही मामला लखीमपुर खीरी जिले में है जहा धरती  ज्वालामुखी की भांति उबल कर गर्म हुई है। अंदर की गर्मी के कारण जमीन से धुआ निकल रहा है।

यह मामला है लखीमपुर खीरी जनपद के मोहम्मदी थाना क्षेत्र के रेहरिया पुलिस चौंकी क्षेत्र के ग्राम बेलपहाडा का जहां ऐसा मंजर देखने को मिला है। इसको देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ लगी है। कुछ इसको ईश्वरीय शक्ति कहकर पूजा आराधना भी किये है। प्रशासन को जब जानकारी दी गई तो डीएम की तरफ से दिखवाने की बात की गई। वही सीओ ने यह कहकर बात को दरकिनार कर डाला कि यह हमारा मामला नही है।

लोगो में इसको लेकर तरह तरह की बाते व चर्चाएं चल रही है। कुछ ग्रामीणों का कहना है कि मानो यहां धरती पर ज्वालामुखी फूटा हो। अब क्या है यह तो आधिकारिक जांच व पुष्टि पर ही क्लीयर होगा, फिलहाल यह क्षेत्र के लिए चर्चा का विषय बना है। इसका क्या दुष्प्रभाव हो सकता है। क्षेत्र के लिए इसका आंकलन करना कठिन ही नही नमुश्किल नजर आता है। वही प्रशासनिक अमले में इस मामले को लेकर कोई दिलचस्पी नजर नही आ रही है।

इस सम्बन्ध में जब हमारी बात लखीमपुर-दुधवा के फील्ड डायरेक्टर रमेश कुमार पाण्डेय से हुई तो उन्होंने कहा कि मोहम्मदी में लगी आग स्वैम्प पीट फायर लग रही। दलदली जमीनों पर जमीन में होल हो जाते। जिसमें आर्गेनिक मैटर इकट्ठा हो जाता। कभी कभी गर्मी की वजह से इनमें आग लग जाती है। इसे अंडर ग्राउण्ड फायर भी कहते हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *