मऊ- धरौली में तीन दिवसीय समर कैम्प का हुआ समापन

संजय ठाकुर

घोसी /मऊ। पूर्व माध्यमिक विद्यालय धरौली एवं इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय धरौली, शिक्षा क्षेत्र-घोसी मऊ पर तीन दिवसीय समर कैंप का समापन मनोज कुमार तिवारी सहायक वित्त लेखाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान मऊ द्वारा अखिलेश सिंह जिला समन्वयक (बालिका शिक्षा), चंद्रधर यादव, जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) की उपस्थिति में किया गया।

समर कैम्प के अन्तिम तीसरे दिवस पर विभिन्न  प्रतियोगिताओं, गतिविधियों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में खासतौर पर अतिथिओं के समक्ष सुलेख कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता कराई गई जिसमें बच्चों की उत्सुकता व उनके प्रतिभाओं को प्रदर्शन का मौका मिला। तीन दिन के  विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सान्त्वना पुरस्कार मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतितिगणों ने समापन के अवसर पर पुरस्कार दिया गया।

समर कैम्प के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि मनोज कुमार तिवारी ने कहा कि बच्चे हमारी धरोहर हैं इनको सही रास्ता दिखाने की जिम्मेदारी हमारी है। बच्चों की प्रतिभाओं को निखारकर उन्हें उनकी रुचि के हिसाब से शिक्षा देने की आवश्यकता है। जिला समन्वयक (बालिका) अखिलेश सिंह ने कहा कि बालिकाओं अपार साहस होता है इन्हें इसे अपनी ताकत बनाकर समाज के मुख्य धारा के साथ चलने की जरूरत है।जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) चन्द धर यादव ने कहा कि समर कैम्प मिशन पहचान की देन है और यह मऊ जनपद एकमात्र जनपद है जो मिशन पहचान के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का क्रियान्वयन होता है।

सह समन्वयक दिनेश सिंह ने कहा कि समर कैम्प के माध्यम से  बच्चों में आत्म विश्वास पैदा हुआ है जिसके आधार पर इनके अंदर की झिझक समाप्त हुई है। सह समन्वयक रत्नेश पाण्डेय ने कहा कि समर कैंप के आयोजन से बच्चों में अपनी रुचि के अनुसार सभी क्रियाकलाप करने की छूट से खुलकर अपनी बात करने में सक्षम हुए हैं। कार्यक्रम के संचालन के दौरान पूर्व माध्यमिक विद्यालय धरौली के प्रभारी प्रधानाध्यापक रामविलास भारती ने अतिथियों का स्वागत व आभार व्यक्त किया और अपने सम्बोधन में कहा कि जून की छुट्टियों में भी शिक्षा के प्रति स्वंय, बच्चे व अभिभावक जागरूक दिख रहे हैं और यही वातावरण सम्पूर्ण प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के लिए सुनहरा अवसर है।

समर कैम्प का मुख्य उद्देश्य रूचि पूर्ण ढंग से बच्चों में ज्ञान, समझ व कौशल का विकास करना है।कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान प्रतिनिधि नफीस अहमद ने किया। तथा इस अवसर पर  विद्यालय प्रबन्ध समिति की अध्यक्षा बदामी देवी, प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक सुनील कुमार कन्नौजिया, मेहंदी रजा, फूलवन्ती शाही, कमलेश राय, ललित राहुल, अखिलेश चौहान, बृजेश सागर, सुनीता, अंजू मिश्रा आदि शिक्षक एवं अन्य अभिभावकगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *