स्कूली बच्चों द्वारा जल शक्ति अभियान के अंतर्गत लोगो को किया गया जागरूक

गौरव जैन

रामपुर – जनपद में विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। निर्धारित कार्यक्रम के अन्तर्गत कलेक्ट्रेट परिसर में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान तथा जैन इण्टर कालेज के छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़-नाटक, स्लोगन एवं प्रोजेक्ट मॉडल के माध्यम से जल संचयन एवं जल संरक्षण के प्रति जागरूक कर आमजन को जल के महत्व को समझाया।
तत्पश्चात मुख्य विकास अधिकारी शिवेन्द्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी, नगर मजिस्ट्रेट सर्वेश गुप्ता एवं जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने गुब्बारा उड़ाकर कार्यक्रम का औपचारिक शुभारम्भ किया।
मुख्य विकास अधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि सभी जागरूक लोग अपने आस-पास एवं परिजनों को पानी के महत्व के बारे में बताएं तथा पानी का उतना ही सदुपयोग करें जितना उसकी आवश्यकता हो। जल है तो कल है। इसलिए हम सभी को कल के भविष्य के लिए जल बचाना अनिवार्य है।


उन्होंने कहा कि जनपद में जिलाधिकारी द्वारा जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कर तालाबों की खुदायी कर जीर्णोंद्धार का कार्य कराया जा रहा है तथा उसके आस-पास वृक्षारोपण कर तालाबों का सौन्दर्यीकरण भी किया जा रहा है। इसके साथ ही जल की बचत के लिए चेक डैम का निर्माण किया जा रहा है। लाखों की संख्या में सघन वृक्षारोपण किया जा रहा है।
दयावती मोदी एकादमी में बच्चों द्वारा कालेज कैम्पस कार्यक्रम का आयेजन किया गया जिसमें बच्चों एवं उनके अभिभावकों को जल संरक्षण, वृक्षारोपण सहित अन्य जीवन से जुड़ी मूलभूत सुविधाओं के संरक्षण एवं सदुपयोग का संदेश दिया गया।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी कमलेश सचान, डायट के प्राचार्य नीलम टम्टा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *