Categories: National

असम में जापानी इंसेफलाइटिस से 21 की मौत

आफताब फारुकी

गुवाहाटी: असम में जापानी इंसेफलाइटिस के कारण 21 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय टीम के गुवाहाटी में स्थिति की समीक्षा करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बीते सोमवार को यह जानकारी दी। चार सदस्यीय केंद्रीय टीम का नेतृत्व करने वाले अतिरिक्त सचिव संजीव कुमार ने कहा है कि जुलाई और अगस्त आने वाले दो महत्वपूर्ण महीने हैं। यह चुनौती होगी कि इन दो महीनों में इसका प्रकोप कम हो। गुवाहाटी में राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक के बाद कुमार ने पत्रकारों को बताया कि राज्य का स्वास्थ्य विभाग सक्रिय है और स्थिति नियंत्रण में है।

उन्होंने कहा कि हमने राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की है। जापानी इंसेफलाइटिस के दर्ज किए गए 69 मामलों में से अब तक इससे 21 मौतें हुई हैं। मैंने टीकाकरण की स्थिति की भी समीक्षा की, जो जेई के मामलों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। मालूम हो कि इस चार सदस्यों की एक केंद्रीय टीम जिसमें राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के निर्देश के बाद राज्य में स्थितियों की समीक्षा के लिए यह टीम वहां गई थी।

असम स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव समीर के। सिन्हा ने कहा, ‘जापानी इंसेफलाइटिस से पीड़ित मरीजों के लिए हमने अस्पतालों के आईसीयू में बिस्तर की व्यवस्था करवाई है, ताकि ऐसे मरीजों का इलाज सुनिश्चित हो सके।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

8 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

9 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

9 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

9 hours ago